जम्मू कश्मीर: सर्दियों की राजधानी जम्मू में चार नवंबर से खुलेंगे सारे कार्यालय

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 06:19 PM (IST)

जम्मू: जम्मू कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर में 25-26 अक्टूबर को सचिवालय एवं राजभवन सहित सारे कार्यालय बंद हो जाएंगे और ये सर्दियों के मौसम के लिए राज्य की राजधानी जम्मू स्थानांतरित हो जाएंगे। जहां ये चार नवंबर से फिर से खुलेंगे। एक आधिकारिक आदेश में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। 

PunjabKesari

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के पांच अगस्त के केंद्र सरकार के फैसले के बाद यह पहला राजधानी स्थानांतरण है, जो साल में दो बार होता है। बहरहाल, अटकलें लगाई जा रही थी कि राज्यपाल का प्रशासन इस परंपरा को बंद करने की योजना बना रहा है क्योंकि इस पर हर साल सरकारी खजाने को भारी रकम खर्च करनी पड़ती है। 

महाराजा गुलाब सिंह ने 1872 में शुरु की थी परंपरा
सरकार के अतिरिक्त सचिव, जीएडी, सुभाष छिब्बर ने कहा कि 25-26 अक्टूबर को श्रीनगर में सारे कार्यालय बंद हो जाएंगे और चार नवंबर (सोमवार) को जम्मू में दोबारा खुलेंगे। सर्दियों और गर्मियों के मौसम के लिए राजधानी का स्थानांतरण करने की यह परंपरा महाराजा गुलाब सिंह ने जम्मू की प्रचंड गर्मी से और श्रीनगर की कड़ाके की ठंड से बचने के लिए 1872 में शुरू की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News