जम्मू-कश्मीर में आतंकी हिंसा में 40 हजार लोग मारे गए: जितेन्द्र सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 04:44 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले 30 वर्षो में आतंकी हिंसा के दौर में 40 हजार लोग मारे गए तथा अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त होने के बाद आज की स्थिति में 300 से कुछ अधिक लोग ही हिरासत में हैं लेकिन कुछ लोगों को सिर्फ 2-3 परिवारों की चिंता है। लोकसभा में जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के लिए अनुदानों की मांगों पर सदन में चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हिरासत में रखे गए लोगों की संख्या सबसे कम है। 300 से कुछ अधिक लोग हिरासत में हैं।

PunjabKesari
'दो..तीन लोग अंदर थे, इसलिये शांति रही'
उन्होंने कहा, ‘चिंता केवल 2-3 नामों की है। पिछले 30 वर्षो में आतंकी हिंसा के दौर में 40 हजार लोग मारे गए। क्या इन लोगों का कोई नहीं था, क्या इनकी औलाद नहीं थी, क्या इनका कोई भाई-बहन नहीं था।' जितेन्द्र सिंह ने कहा कि हमें यह सोचना चाहिए कि ऐसा ही रहा तो भविष्य के इतिहासकार कहीं ये नहीं कहने लगें कि हमने केवल 2-3 परिवारों की चिंता की, उन 40 हजार लोगों के बारे में नहीं सोचा जिन्होंने जान गंवायी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग तो कहते हैं कि दो..तीन लोग अंदर थे, इसलिये शांति रही। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के विशेष प्रावधान वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त होने के बाद कामकाज की स्थिति, संस्कृति, मानसिकता, फिजा बदली है। पिछले आठ महीने में जम्मू कश्मीर और लद्दाख में एक नई उम्मीद, हसरत और आकांक्षा ने जन्म लिया है।

PunjabKesari

'केंद्रीय कानून लागू हो रहे हैं' 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि स्थिति कैसे बदलेगी? और आज हम कह सकते हैं कि पिछले आठ महीने में जिस तरह से क्षेत्र शांति और अमन के माहौल से गुजरा है, वैसा आठ महीने का दौर पिछले तीस वर्षों के दौरान कभी भी नहीं रहा। सिंह ने कहा कि इस दौर में ईद, मोहर्रम, दिवाली, होली, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस आये लेकिन सब अमन से गुजर गया। इंटरनेट बंद करने संबंधी विपक्षी दलों के नेताओं के आरोपों पर सिंह ने कहा कि इंटरनेट नहीं बंद था केवल मोबाइल इंटरनेट बंद था और अब तो कई क्षेत्रों में मोबाइल इंटरनेट भी खोल दिया गया है।आज यहां अनेक केंद्रीय कानून लागू हो रहे हैं और क्षेत्र विकास के मार्ग पर बढ़ा है। जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव कराने सहित जमीनी स्तर पर लोगों को मुख्यधारा में लाने के सरकार के प्रयासों का भी जिक्र किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News