कश्मीर के पर्यटन स्थलों पर कोरोना का असर, शिकारा मालिकों की आपबीती सुनकर भर जाएंगी आंखें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 06:28 PM (IST)

जम्मू: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल बना हुआ है। कोरोना वायरस की चपेट में आकर विश्व के 120 देशों में अबतक 7,988 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि  198,517 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। वहीं कोरोना वायरस के प्रकोप ने कश्मीर के सभी पर्यटन स्थलों को अपनी चपेट में ले लिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बाद प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर जम्मू कश्मीर में पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है। डल झील, गुलमर्ग सोनमर्ग और पहलगाम जैसे मशहूर पर्यटन स्थलों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। सभी हाउसबोट खाली है। सभी होटल खाली पड़े हुए हैं। 

PunjabKesari

ट्रैवल एजेंसी मालिक वसीम गोसाईं ने कहा कि इस  बार बुकिंग देखकर ऐसा लग रहा था कि अबका यह सीजन बहुत बढ़िया होगा लेकिन कोरोना वायरस ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कोरोना के खतरे के चलते वीजा कैंसिल होने से बुकिंग भी कैंसिल हो गई है। वहीं शिकारा चलाने वाले अब्दुल का कहना है कि वह काम पर सुबह ही आ जाते हैं और दिन भर शिकारा स्टैंड पर बांध देते है और फिर शाम को घर लौट आते हैं। कोई पर्यटक आता है तो उससे हाथ मिलाने से डर लगता है। लगभग सभी पर्यटक स्थल खाली पड़े हैं। मैं अल्लाह से दुआ करता हूं कि जल्द सब ठीक हो जाए। दरअसल अनुच्छेद 370 हटने के बाद सबसे ज्यादा नुक्सान पर्यटन को हुआ है। अब थोड़ा सा सुधार हुआ तो कोरोना वायरस बीच में आ गया। लेकिन अभी तक कश्मीर में कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है।

PunjabKesari

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 149 हुए 
देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आने के बाद इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है। दिल्ली में संक्रमण के अब तक 10 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं।

महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 41 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 11 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर तीन हो गई है। तेलंगाना में दो विदेशियों समेत पांच मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News