कश्मीर में बढ़ी ठंड, 10 दिसम्बर से स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 06:32 PM (IST)

जम्मू: कश्मीर में बढ़ती ठंड और धुंध ने छात्रों की दिक्कते बढ़ा दी हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर सरकार ने घाटी और जम्मू संभाग के सर्द इलाकों में 12वीं तक के सभी स्कूलों में 10 दिसम्बर से सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है।

PunjabKesari

आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने कश्मीर संभाग और जम्मू संभाग के सर्द इलाकों में सभी सरकारी शैक्षिक संस्थानों और उच्चतर माध्यमिक स्तर तक के मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में 10 दिसम्बर से 22 फरवरी तक छुट्टी का ऐलान किया है। आमतौर पर सर्दियों की वार्षिक छुट्टियां 15 दिसम्बर के आसपास पड़ती हैं। दरअसल कश्मीर घाटी के हालात के कारण बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। इसका अंदाज इस बात से ही लगाया जा सकता हैकि दिसम्बर का पहला सप्ताह भी बीत गया है और सरकारी स्कूलों की छोटी कक्षाओं के दूसरे चरण की परीक्षाएं शुरू नहीं हो पाईं। परीक्षाएं भी देरी से हुई इसलिए परिणाम भी देरी से आया जिसकी वजह से ऐसा हुआ।

PunjabKesari

स्कूल शिक्षा निदेशालय के अनुसार दूसरे चरण की परीक्षा अक्तूबर के पहले सप्ताह में करवाई जानी थी जबकि उनका परिणाम अक्तूबर के आखिरी सप्ताह तक घोषित होना था। बीते 2 सप्ताह के दौरान कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। सर्द हवाओं और धुंध के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। घाटी में बढ़ती ठंड  को देखते हुए प्रशासन ने प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News