पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू होने के बावजूद कश्मीर में जनजीवन प्रभावित

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 07:28 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में 71 दिन बाद सोमवार को भले ही पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल कर दी गई हो लेकिन घाटी में आज भी जनजीवन प्रभावित रहा। लोग केन्द्र सरकार के पांच अगस्त को राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित करने और अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 को हटाने का विरोध कर रहे हैं।

PunjabKesari

घाटी में एहतियातन पांच अगस्त से इंटरनेट कनेक्शन और प्रीपेड मोबाइल सेवा पर रोक लगा दी गयी थी जहां उत्तरी कश्मीर में बारामूला से जम्मू क्षेत्र में बनिहाल के बीच ट्रेन सेवा अभी तक फिर से शुरू नहीं हुई है। घाटी के किसी भी हिस्से में कहीं भी कर्फ्यू नहीं है जबकि कश्मीर घाटी में पिछले 24 घंटों के दौरान स्थिति शांतिपूर्ण रही। राजस्थान के निवासी ट्रक चालक शरीफ खान की सोमवार शाम को शोपियां में अज्ञाात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी। अज्ञात बंदूकधारियों ने फरार होने से पहले पीड़ति के फलों से लदे हुए ट्रक को आग लगा दी। 

PunjabKesari

श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक और अन्य व्यावसायिक हबों समेत सिविल लाइंस में सुबह साढ़े छह बजे से साढ़े नौ बजे तीन घंटे व्यावसायिक गतिविधियों देखने को मिली उसके बाद जनजीवन फिर से थम गया। सिविल लाइंस और नए शहर में निजी वाहनों और तिपहिया वाहनों को हालांकि चलते हुए देखा गया। श्रीनगर के विभिन्न स्थानों पर सुबह और शाम को जिला मार्गों पर कई वाहनों को चलते हुए देखा गया जबकि राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों ने भी सड़कों से दूरी बनाए रखी। छात्रों ने भी संस्थानों से दूरी बनाए रखी। सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के अलावा स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। 

PunjabKesari

सरकार ने पांच अगस्त से राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया था और छात्रों को स्कूल आने के लिए मना किया था। उदारवारी हुरिर्यत कांफ्रेंस धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारुक जो वर्तमान में नजरबंद हैं, उनके मजूबत गढ़ ऐतिहासिक जामिया मस्जिद को पांच अगस्त से नमाजियों के लिए बंद किया हुआ है। जामिया मस्जिद और उसके बाहरी इलाके में नमाज स्थल पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। घाटी और अन्यत्र स्थानों से लगातार बंद की रिपोटर् मिल रही हैं। 

PunjabKesari

उत्तरी कश्मीर में कुपवाडा, बारामूला, बांदीपुरा, पाट्टन, हंदवाडा और सोपोर में दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों से यातायात नदारद रहे। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा, पम्पोर और कुलगाम से हड़ताल की रिपोटर् मिल रही हैं जहां कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को लगाया गया है। मध्य कश्मीर के गंदेरबल और बडगाम जिलों से भी बंद की रिपोर्ट मिल रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News