कोरोना वायरस का अमरनाथ यात्रा पर साया, एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल तक टले

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 02:29 PM (IST)

जम्मू: देश में फैले कोरोना वायरस की मार अमरनाथ यात्रा पर पड़ गई है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है, जिसके चलते अमरनाथ यात्रा की एडवांस रजिस्ट्रेशन को 15 दिनों के लिए टाल दिया गया है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही हालात की समीक्षा करने के बाद बोर्ड पंजीकरण पर अगला फैसला लेगा। इस साल 23 जून से शुरू होने वाली यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होना था जिसे अब 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है।

PunjabKesari

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप सोनी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि यात्रा के पंजीकरण को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है। निर्धारित शेडयूल के अनुसार रक्षाबंधन वाले दिन यानी तीन अगस्त को यात्रा संपन्न होनी है। इस समय कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लाकडाउन है जो 14 अप्रैल तक चलेगा। चूंकि एडवांस पंजीकरण बैंकों में होता है इसलिए इसे स्थगित किया गया है। लंगरों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 25 फरवरी को ही समाप्त हो गई थी। देश भर से 115 लंगर संगठनों ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड के पास आवेदन किया है। यह लंगर यात्रा के आधार शिविरों बालटाल, पहलगाम और यात्र मार्गों पर लगते हैं।

PunjabKesari

अमरनाथ यात्रा के लिए मार्च से यात्री पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाती थी लेकिन इस साल इसे एक अप्रैल से शुरू किया जाना था। लेकिन लाकडाउन के चलते लोगों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। पंजीकरण के लिए बैंक शाखाओं में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जिसमें सामाजिक दूरी को भी ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

PunjabKesari

वहीं, लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की स्थिति में पंजीकरण की तिथि को आगे बढ़ाया जा सकता है। इस साल यात्रा 42 दिनों की हो रही है, साल 2019 में  में 46 दिन और 2018 में 60 दिन की यात्रा हुई थी। पिछले साल करीब 3.42 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। इस साल बोर्ड ने सभी तीर्थ यात्रियों को अमरनाथ यात्रा पर आने से पहले अपने डॉक्टर से अपना हेल्थ चेकअप करवाने की भी अपील की है। यात्रा में इस साल 13 वर्ष से कम आयु और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमित नहीं दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News