कोरोना वायरस को लेकर प्रशासनिक मशीनरी पूरी तरह से सक्रिय और सतर्क: कंसल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 01:16 PM (IST)

जम्मू(मगोत्रा): दुनिया भर में आमतौर पर कोरोना वायरस कहे जाने वाले सी.ओ.वी.आई.डी.-19 वायरस के प्रसार के कारण उभरती स्थिति के बारे में मीडिया कर्मियों से देर शाम बातचीत करते हुए प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा कि जम्मू व कश्मीर में वायरस के सभी संदिग्ध मामलों की पहचान करने के लिए स्थिति पर करीब से नजर रखी जा रही है। यह सुनिश्चित करते हुए कि जम्मू-कश्मीर अलर्ट की स्थिति में है, कंसल ने कहा कि इस वायरस की निगरानी 2 फरवरी, 2020 को भारत सरकार द्वारा पहली एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद से बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि जम्मू व कश्मीर में अब तक कुल 201 व्यक्तियों से संपर्क किया गया है। इनमें ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जिनका या तो चीन, दक्षिण कोरिया, ईरान, थाईलैंड, इटली, दक्षिण पूर्व एशिया आदि देशों में यात्रा का इतिहास था या वे इसमें शामिल थे। ऐसे 21 संदिग्ध मामलों का आज तक परीक्षण किया गया है और जम्मू-कश्मीर में अब तक कोई सकारात्मक मामला सामने नहीं आया है।

PunjabKesari
 

स्वास्थ्य मशीनरी सहित पूरा प्रशासनिक तंत्र सक्रिय
जनता से न घबराने की अपील करते हुए उन्होंने आश्वासन दिया कि स्वास्थ्य मशीनरी सहित पूरे प्रशासनिक तंत्र को और सक्रिय कर दिया गया है तथा आवश्यकतानुसार सभी सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इन देशों के यात्रा इतिहास वाले व्यक्तियों की पहचान करने के लिए जम्मू और श्रीनगर के हवाई अड्डों पर 100 प्रतिशत स्वयं की घोषणा कल से शुरू होगी, ताकि संक्रमित देशों में यात्रा के इतिहास वाले किसी भी यात्री का पता लगाया जा सके। इसके अलावा लखनपुर और लोअर मुंडा (जिग) में सड़क यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए चैक प्वाइंट बनाए गए हैं। इसके अलावा प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की सूचना प्राप्त करने के लिए और भारत सरकार से सूचना प्राप्त करने हेतु श्रीनगर और जम्मू में समर्पित नियंत्रण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जो जल्द से जल्द अपने अनुरेखण के लिए जिलों को प्रेषित करते हैं। कंसल ने कहा कि सभी संदिग्ध मामलों को परिभाषित प्रोटोकॉल के माध्यम से प्रबंधित किया जा रहा है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि हम हर किसी को आश्वस्त करना चाहते हैं कि घबराहट का कोई कारण नहीं है। सभी आवश्यक प्रोटोकॉल और कदम उठाए जा रहे हैं। डॉक्टरों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के स्वास्थ्य विभाग के प्रशासनिक अधिकारी मास मीडिया के माध्यम से हर किसी तक पहुंच रहे हैं जो विभिन्न श्वसन के बड़े पैमाने पर लोगों को सूचित कर रहे हैं। मीडिया कर्मी के एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि जम्मू और श्रीनगर दोनों के साथ-साथ जिला स्तर पर भी पर्याप्त संख्या में सुविधाएं जुटाई गई हैं, जिसमें संगरोध और अलगाव की सुविधा भी शामिल है, वैंटीलेटर के साथ आई.सी.यू. भी स्थापित किए गए हैं। निदेशक सूचना एच.ओ.डी. माइक्रो बायोलॉजी जी.एम.सी.एच. भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News