उत्तरी सेना के कमांडर रणबीर सिंह चीन दौरे पर, सीमा पर शांति व अन्य मुद्दों पर हुई बात

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 11:35 AM (IST)

जम्मू: सेना की उत्तर कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह की अगुवाई में भारतीय सेना के एक शिष्टमंडल ने चीन में चीनी सेना के जनरल हान वेईग्यू से मुलाकात की। इस दौरान सामरिक महत्व रखने वाले मुद्दों एवं संवेदनशील सीमा पर शांति को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की। 

PunjabKesari

एक रक्षा प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना ने ले. जनरल सिंह और जनरल हान के बीच हुई मुलाकात को ‘ऐतिहासिक' बताया। उधमपुर में सेना के जनसम्पर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत ने यहां एक बयान में बताया कि चीन की यात्रा पर जाने वाले ले. जनरल सिंह उत्तर कमान के दूसरे कमांडर हैं। इससे पहले 2015 में उत्तरी कमान के कमांडर चीन गए थे।

PunjabKesari

ले. कर्नल नवनीत ने बताया कि उन्होंने सामरिक प्रभाव से लेकर क्षेत्रीय सुरक्षा वातावरण, संयुक्त प्रशिक्षण और सीमा पर शांति का विस्तार करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की। प्रवक्ता ने कहा कि यह यात्रा परस्पर संबंधों को मजबूत करने में ‘मील का पत्थर' बनेगी। उन्होंने कहा यह उच्च स्तरीय सैन्य सहयोग और दोनों देशों की संवेदनशील सीमाओं को स्थिर करने के दो उद्देश्यों को हासिल करेगी। सात जनवरी को शुरू हुई पांच दिवसीय यात्रा के दौरान भारतीय शिष्टमंडल चीन की जन मुक्ति सेना के शीर्ष जनरलों से भी बातचीत करेगा और अहम सैन्य एवं अन्य असैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News