यहां हो रही 50 हेक्टेयर भूमि पर लहसुन की खेती, किसानों को हो रही दुगनी आय: कृषि विभाग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 05:51 PM (IST)

पुंछ(धनुज सूदन): केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश के अन्य भागों की तरह पुंछ जिले में भी किसानों की आय वृद्धि के लिए कृषि विभाग की तरफ से कई प्रकार के अभियान चलाए जा रहे है। जिसके अंतर्गत पुंछ जिले में पचास हैक्टेयर भूमि पर लहसुन की खेती कराई जा रही है जिसमें बड़ी संख्या में किसान इस कार्य में लगे हुए हैं। 

PunjabKesari

दरअसल, कृषि विभाग की तरफ से कराए जा रहे लहसुन उत्पादन जागरूकता अभियान के तहत गांव दलेरा में कार्यक्रम कराया गया। इस कार्यक्रम में जिला कृषि अधिकारी चौधरी मोहम्मद यूनिस ने लोगों को अपनी आमदनी बढ़ाने आगे आने का आह्रवान किया। वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विकास आयुक्त राहुल यादव ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पुंछ जिले में लहसुन औऱ राजमाह की बढ़िया किस्में पैदा होती है। इसे ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग ने जिले मे लहसुन उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए काम शुरू किया है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि हम जल्दी ही जिले में राजमाह कलास्टर स्थपित कर राजमाह उत्पादन बढ़ावा देने का काम शुरू करने वाले हैं। उन्होंने किसानों को कैशकार्प को अपनाने का आहवान करते हुए कहा कि जिले में सब्जी की काफी मांग है और यहां अधिकतर सब्जी जम्मू अथवा कश्मीर से आती है। ऐसे में आप लोग सब्जियां उगाने,लहसुन उगाने, मधू मक्खी पालने और मशरूम उगाने की तरफ अपनी खेतीबाड़ी को ले जाते हैं तो आपको मक्की और गेहूं की फसल के साथ यह फसलें सीधे तौर पर आमदनी में वृद्धि कर सकते हैं। इस जागरूकता शिविर में कृषि विभाग की तरफ से किसानों में दवाईयों का छिड़काव करने वाले पम्प और कुछ कृषि औजार भी बांटें गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News