पुलवामा अटैक के बाद आतंकियों से लोहा लेते मेजर समेत चार जवानों ने दी थी कुर्बानी, मरणोपरांत मिला ये

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 03:03 PM (IST)

जम्मू: सेना ने मरणोपरांत सेना के मेजर वीएस ढोंडीयाल सहित चार जवानों को सम्मानित किया है। बीते साल 40 से अधिक CRPF जवानों की हत्या करने वाले लेथपोरा IED विस्फोट के मास्टरमाइंड को खत्म करते हुए अपनी जान दे दी थी। वीरता के इस कार्य के लिए शहीद हुए चार जवानों को दो शौर्य चक्र और दो सेना मेडल से सम्मानित किया है। जिसमें से मेजर वीएस ढोंडीयाल को मरणोपरांत शोर्य चक्र और सिपाही हरि सिंह को मरणोपरांत शोर्य चक्र से सम्मानित किया। वही, हवलदार शेओ राम और अजय कुमार को मरणोपरांत सेना मेडल से सम्मानित किया है। 

PunjabKesari

बता दें कि पिछले साल 18 फरवरी को ऑपरेशन पिंगलाना को अंजाम दिया गया था। CRPF के काफिले पर IED हमले के मास्टरमाइंड को खत्म करने के लिए घेरा और तलाशी ली गई थी। खुद को घिरा देख आतंकियों ने जवानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ के दौरान जैश के तीन आतंकी ढेर हुए जिसमें दो विदेशी मूल के थे।

PunjabKesari

लेकिन इस मुठभेड़ के दौरान सेना के एक मेजर सहित चार जवान शहीद हुए थे। इनमें जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक सिपाही शहीद हुआ था। इस मुठभेड़ के दौरान सेना के ब्रिगेडियर और जम्मू कश्मीर पुलिस के डीआईजी समेत कुछ अधिकारी और जवान घायल हुए थे। 

PunjabKesari

सेना की 15वीं कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों ने कहा कि ब्रिगडियर हरबीर सिंह, डीआईजी अमित कुमार सहित अन्य अधिकारियों के घायल होने से हमारे कमांडर सामने से जवानों का नेतृत्व कर रहे थे। हम नहीं चाहते थे कि वहां किसी स्थानीय निवासी को कोई नुक्सान हो।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि 90 घंटे की अवधि चले इस ऑपरेशन मे ंन तो कई स्थानीय घालय हुआ और न ही मारा गया पूरा खतरा जवानों ने अपने ऊपर लिया था। गौरतलब है कि इस ऑपरेशन में सेना के मेजर वीएस ढोंडीयाल, हवलदार शेओ राम, सिपाही हरी सिंह और अजय कुमार के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस के हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद ने शहादत प्राप्त की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News