किश्तवाड़, राजौरी, कुपवाड़ा सहित 13 नगरपालिका बनी नगर परिषद, विकास को मिलेगी गति

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 05:54 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। बैठक में प्रदेश की 13 नगरपालिकाओं को नगर परिषद बनाने की मंजूरी दी गई। इस फैसले के अनुसार 2011 की मतगणना के आधार पर करीब 30 हजार से अधिक आबादी वाले शहरी स्थानीय निकायों को नगर परिषद का दर्जा दिया गया है। इस फैसले से स्थानीय निकायों के कामकाज को योजनावद्ध तरीके से किया जाएगा, जिससे विकास को गति मिलेगी।

बता दें कि म्युनिस्पिल कमेटी से म्युनिस्पिल काउंसिल बनाए गए नगर निकायों में किश्तवाड़, राजौरी, सांबा, रियासी, डोडा, कुलगाम, गांदरबल, कुपवाड़ा, शोपियां, बडगाम, बांदीपोरा और पुलवामा शामिल है। वहीं नगरपालिका का दर्जा बढ़ाने के साथ ही प्रशासनिक परिषद ने 13 एक्जीक्यूटिव आफिसर पदों को अपग्रेड कर चीफ एक्जीक्यूटिव आफिसर करने को भी मंजूरी दी है। इसके साथ नई प्रस्तावित और पुरानी नगर परिषदों के 19 काउंट्स आफिसर पदों के सजृन को मंजूरी दी गई है।

सीईओ पद पर फिलहाल जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा के वेतनमान वाले अफसर की डेपुटेशन पर तैनाती की जाएगी। इसके साथ अकाउंट्स आफिसर पद पर जेएंडके अकाउंट्स (गजटेड) सर्विसेज से नियुक्ति होगी।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News