War Crisis: रूस ने यूक्रेन की समुद्री बंदरगाहें की बंद, अनाज आपूर्ति बाधित होने से कई देशों पर भुखमरी का खतरा

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 11:44 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  यूक्रेन-रूस जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीत यूक्रे के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के समुद्री बंदरगाहों को बंद कर दिया है, जिससे वे 2.2 करोड़ टन अनाज निर्यात नहीं कर पा रहे हैं। जेलेंस्की ने मंगलवार रात दिए एक वीडियो संबोधन में कहा कि रूस के इस कदम से यूक्रेन से पहुंचने वाले अनाज पर निर्भर देशों में भुखमरी का खतरा बढ़ गया है और एक नया प्रवास संकट उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘यकीनन रूसी नेतृत्व ऐसा ही चाहता है।'' साथ ही, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया कि कि यूक्रेन में रूसी हमले की शुरुआत से लेकर अब तक कुल 32 मीडियाकर्मी मारे गए हैं। जेलेंस्की ने फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना के साथ हुई एक बैठक में फ्रांस से खाद्य आपूर्ति पर रूसी हथकंडों के आगे नहीं झुकने का आग्रह भी किया।

 

Live Updates :-

  •  रूस की सरकारी गैस कंपनी ‘गजप्रोम' ने सोमवार को पुष्टि की कि रूबल (रूसी मुद्रा) में भुगतान करने से इनकार करने के कारणउसने नीदरलैंड के एक गैस व्यापारी को मंगलवार से गैस आपूर्ति रोकने का फैसला किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरुआत में यूरोपीय देशों से रूबल में भुगतान करने को कहा था। 
     
  • पेरिस, फ्रांसीसी समाचार एजेंसी ‘बीएफएम टीवी' का कहना है कि यूक्रेन में ‘‘एक मानवीय अभियान की कवरेज के दौरान'' उसके पत्रकार फ्रेडरिक लेकलेर्क इमहोफ (32) की हत्या कर दी गई। ‘बीएफएम टीवी' के मुताबिक, इमहोफ की उस समय हत्या कर दी गई, जब वह डोनबास क्षेत्र में सिविएरोदोनेत्सक शहर के पास एक बख्तरबंद वाहन में मानवीय अभियान को कवर कर रहे थे। मालूम हो कि इस क्षेत्र में यूक्रेनी और रूसी सैनिकों के बीच भीषण जंग जारी है। इमहोफ फ्रांस के नागरिक थे और पिछले छह साल से चैनल के लिए काम कर रहे थे। 
     
  •  क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति का कार्यालय) ने सोमवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन के साथ टेलिफोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन के हालात समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। क्रेमलिन की ओर से जारी बयान के अनुसार, पुतिन और एर्दोगन ने काला सागर व अजोव सागर क्षेत्र की सुरक्षा पर गहन चर्चा की। पुतिन ने एर्दोगन को भरोसा दिलाया कि अगर उस पर से प्रतिबंध हटा लिए जाते हैं तो मॉस्को भारी मात्रा में उर्वरकों और कृषि उत्पादों का निर्यात कर सकता है। 
     
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उनकी यूक्रेन में लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली भेजने की कोई योजना नहीं है। ऐसी खबरें आ रही थीं कि अमेरिका कीव को लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है। बाइडन ने सोमवार को व्हाइट हाउस के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में स्पष्ट किया, ‘‘हम रूस को निशाना बनाने वाली रॉकेट प्रणाली यूक्रेन नहीं भेजने जा रहे हैं।'' बाइडन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस की सुरक्षा परिषद के उप-प्रमुख दमित्री मेदवेदेव ने कहा कि यह एक ‘उचित' फैसला है।
     
  •  यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने सोमवार को रूस पर नए प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में साल के अंत तक ईयू में रूसी तेल के अधिकांश आयात को प्रतिबंधित करने को लेकर सहमति जताई। यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि दंडात्मक कदम ‘‘वर्ष के अंत तक रूस से ईयू के लिए तेल आयात में प्रभावी रूप से लगभग 90 प्रतिशत की कटौती करेगा।'' मिशेल ने बताया कि ईयू नेता युद्धग्रस्त देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूक्रेन को नौ अरब यूरो की सहायता देने पर भी सहमत हुए हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह राशि किस रूप में दी जाएगी।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News