Russia-Ukraine War: यूक्रेन छोड़कर पाेलैंड पहुंचे वोलोदिमीर जेलेंस्की, रूसी मीडिया का दावा

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 07:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूक्रेन पर रूसी सेना लगातार बमबारी और मिसाइल अटैक कर रही है। युद्ध के बीच रूसी मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की देश छोड़कर पोलैंड भाग गए हैं। इससे पहले एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्कीको पिछले एक हफ्ते में तीन बार मारने की कोशिश हो चुकी है। हालांकि हत्या की ये कोशिश रूसी एजेंसी की मदद से ही विफल की गईं, क्योंकि वे यूक्रेन से युद्ध के खिलाफ हैं।

भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में उस मतदान में हिस्सा नहीं लिया, जिसमें यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के परिणामस्वरूप तत्काल एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग स्थापित करने का निर्णय लिया। संरा की 47 सदस्यीय इस परिषद में यूक्रेन में मानवाधिकारों की स्थिति पर एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान हुआ। प्रस्ताव पारित कर दिया गया।

प्रस्ताव के पक्ष में 32 मत पड़े जबकि दो वोट (रूस और इरित्रिया) इसके खिलाफ पड़े, वहीं भारत, चीन, पाकिस्तान, सूडान और वेनेजुएला सहित 13 देशों ने इस मतदान में हिस्सा नहीं लिया। प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, जापान, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मिलकर रूस से प्रभावित क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाने तथा आपात बचाव दल को वहां जाने की अनुमति देने की मांग की है।'' बाइडन ने संयंत्र की स्थिति की जानकारी लेने के लिए अमेरिकी ऊर्जा विभाग के परमाणु सुरक्षा के अवर सचिव और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के प्रशासक से बातचीत भी की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News