नियमों को ताक पर रख तीसरे कार्यकाल को तैयार जिनपिंग, पार्टी के बुजुर्ग नेतृत्व को दी मुंह बंद रखने की धमकी

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 04:51 PM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के नियमों को ताक पर रख तीसरे कार्यकाल को तैयार हैं। लेकिन इससे पहले शी ने अपनी पार्टी के बुजुर्ग व पुराने नेतृत्व को मुंह बंद रखने की धमकी दी है। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने इस साल आयोजित होने वाले अपने महत्वपूर्ण सम्मेलन से पहले सेवानिवृत्त कार्यकर्ताओं को नकारात्मक राजनीतिक भाषण देने पर रोक लगा दी है।

 

इस सम्मेलन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल को मंजूरी मिलने की संभावना है।   सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' के मुताबिक CPC  की केंद्रीय समिति के कार्यालय ने ‘‘नए युग में सेवानिवृत्त कार्यकर्ताओं के बीच पार्टी निर्माण को मजबूत करना'' शीर्षक से नियमों का एक सेट जारी किया है। CPC पार्टी का यह सम्मेलन एक दशक में दो बार आयोजित होता है। अगर शी का कोई विरोध नहीं होता है तो इस सम्मेलन में शी को एक अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है, जिससे वह पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के 1976 में निधन के बाद ऐसा समर्थन पाने वाले पहले व्यक्ति बन जाएंगे।

 

सम्मेलन से पहले सेवानिवृत्त कार्यकर्ताओं की निगरानी  बढ़ाने के दिशानिर्देशों  जोर दिया गया है ।  सभी पार्टी विभागों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया कि सेवानिवृत्त कैडर और पार्टी के सदस्य ‘पार्टी की बात सुनें और पार्टी की नीतियों का पालन करें ।  साथ ही चेतावनी दी है कि  अनुशासन के उल्लंघन के मामलों में गंभीरता से निपटा जाए। केंद्रीय संगठन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि  पार्टी के कुछ सदस्यों द्वारा सेवानिवृत्ति के बाद अनुशासन का उल्लंघन करने के कारण नए नियम लाए गए हैं।

 

हांगकांग के अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' में  प्रकाशित  खबर के मुताबिक बुजुर्ग व पुराने    पार्टी सदस्यों को केंद्रीय समिति की सामान्य नीतियों पर खुले तरीके से चर्चा न  करने, राजनीतिक नकारात्मक टिप्पणियों नहीं करने, अवैध सामाजिक संगठनों की गतिविधियों में भाग नहीं लेने और अपने या दूसरों के फायदे के लिए अपने पूर्व के पद के प्रभाव का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News