चीन का खुफिया प्रमुख हुआ ''फरार'', घबराए शी जिनपिंग ने वरिष्ठ नेताओं को दिलाई वफादारी की शपथ

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 12:01 PM (IST)

बीजिंगः चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी अपनी स्थापना का शताब्दी समारोह ऐसे वक्त मनाने जा रही है जब कोविड-19 की उत्पत्ति, शिनजियांग, हांगकांग और तिब्बत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को लेकर चीन के प्रति वैश्विक विरोध बढ़ रहा है। इस बीच चीन के खुफिया प्रमुख डोंग जिंगवेई के कथित रूप से अमेरिका फरार होने की अटकलों के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग बगावत को लेकर खौफजदा हैं और  शताब्दी समारोह के बहाने  सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के  सभी वरिष्ठ नेताओं को वफादारी की शपथ दिला रहे हैं। 

 

शी जिनपिंग ने साथ ही  वरिष्ठ नेताओं से 'मुख्य नेतृत्व' को मानने तथा चीन के आधुनिकीकरण और राष्ट्रीय कायाकल्प के लिए काम करने का आह्वान किया है। बता दें कि  दिसंबर 2012 में पद संभालने के बाद से शी जिनपिंग को आधिकारिक तौर पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का 'मुख्य नेता' घोषित किया गया है। चीन में सत्तारूढ़ पार्टी के शताब्दी समारोह से पहले राष्ट्रपति शी  ने सार्वजनिक रूप से पार्टी के 25 वरिष्ठ नेताओं को  बीजिंग में सीपीसी के संग्रहालय की एक प्रदर्शनी देखने के दौरान शुक्रवार को शपथ दिलाई, जिसका सरकारी टेलीविजन चैनलों पर प्रसारण किया गया। इस संग्रहालय का हाल ही में उद्घाटन किया गया था।

 

इस मौके पर शी के साथ नंबर-2 नेता प्रधानमंत्री ली क्विंग भी मौजूद थे। माओत्सेतुंग के बाद शी चीन के सबसे ताकतवर नेता बनकर उभरे हैं। माओ द्वारा 1921 में स्थापित करीब नौ करोड़ सदस्यों वाली सीपीसी 1949 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के गठन के बाद से सत्ता पर काबिज है। शताब्दी समारोह का आयोजन एक जुलाई को किया जाएगा और पार्टी ने इस मौके पर सैन्य परेड समेत कई आयोजनों की योजना बनाई है।  शी (67) ने दिसंबर 2012 में अपने पूर्ववर्ती हू जिनताओ से सत्ता संभाली थी और पार्टी, शक्तिशाली सेना पर अपने नेतृत्व को उन्होंने तेजी से मजबूती दी और राष्ट्रपति को “मुख्य” नेता का शीर्षक दिया गया, जिसके साथ ही सामूहिक नेतृत्व की बात पीछे छूट गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News