शी ने नववर्ष के संबोधन में भी ताइवान पर साधा निशाना, CPC का किया गुणगान

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 10:57 AM (IST)

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नववर्ष के अपने संबोधन में भी ताइवान पर निशाना साधा। अपने संबोधन  में शी जिनपिंग ने  ताइवान और मुख्यभूमि चीन के एकीकरण की ‘‘आकांक्षा’’ जाहिर की। उन्होंने सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की उपलब्धियों का बखान किया और हाल में हुई उस महत्वपूर्ण बैठक का जिक्र किया जिसमें उनके सत्ता में अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल का रास्ता साफ हो गया है। शी का राष्ट्र के नाम संबोधन टेलीविजन के जरिए प्रसारित हुआ।

 

इसमें उन्होंने कहा, ‘‘हमारी मातृभूमि के पूर्ण एकीकरण की आकांक्षा ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों ओर के लोगों की है।’’अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य पश्चिमी देशों की ओर से बनाए गए दबाव और ताइपे को उनके द्वारा समर्थन करने की पृष्ठभूमि में शी द्वारा ताइवान का जिक्र करना कई मायनों में महत्वपूर्ण है। चीन स्वशासी ताइवान को मुख्यभूमि का हिस्सा बताता है।

 

उसने हाल के महीनों में ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में सैन्य विमानों को उड़ाकर तनाव काफी बढ़ा दिया। उसने ताइवान के निकट सैन्य अभियान भी संचालित किए।शी के दस मिनट के संबोधन का ज्यादातर हिस्सा सत्तारूढ़ पार्टी के 100 वर्ष पूरा होने को रेखांकित करने से संबंधित था। उन्होंने पीपल्स लिबरेशन आर्मी और सैन्य पुलिस की ‘‘मजबूत सेना बनाने और देश की रक्षा करने के प्रति उनके समर्पण’’ की भी सराहना की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News