WUC अध्यक्ष डोलकुन ने उइगर नरसंहार पर खोली चीन की पोल, जिनपिंग के खतरनाक इरादे किए उजागर (Video)

punjabkesari.in Thursday, Jan 27, 2022 - 12:49 PM (IST)

बीजिंगः शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत से ठीक पहले कोरोना महामारी और उइगर मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार मुद्दे पर विश्व उइगर सम्मेलन (WUC ) के अध्यक्ष डोलकुन ईसा ने चीन की पोल खोली है।  डोलकुन ईसा ने पूर्वी तुर्किस्तान में चीन के मानवाधिकारों के हनन, 2022 बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के अंतरराष्ट्रीय निकायों के हेरफेर पर खुल कर बात की। डोलकुन ईसा ने  ग्लोबल ऑर्डर के ईशान धर के साथ हुई इस इंटरव्यू में  बताया कि चीन का शुरू से ही दोहरा चरित्र रहा है। उन्होंने कहा कि चीन 1949 के बाद से अंतर्राष्ट्रीय नियमों को ताक पर रख कर  निजी स्वार्थ के लिए अपने हिसाब से रणनीतियां बनाता रहा है। लेकिन 2014 में शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनने के बाद चीन ने उइगर मुसलमानों पर अत्याचार बढ़ गए हैं।

 

उन्होंने कहा कि शी जिनपिंग सरकार के खतरनाक इरादे सामने आने पर अब विश्व मीडिया ने अब खुलकर चीन के खिलाफ लिखना शुरू कर दिया है।  डोलकुन ईसा ने मुस्लिमों का ठेकेदार बनने वाला पाकिस्तान भले ही चीन की जी हुजूरी कर ले, मगर हकीकत यही है कि ड्रैगन उइगर मुसलमानों को देखना ही नहीं चाहता। चीन शिनजियांग प्रांत के नजरबंदी शिविरों में उइगर मुस्लिमों के साथ भयानक व्यवहार कर रहा है और उस पर जुल्म ढा रहा है। उन्होंने कहा कि  शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली सरकार उइगरों पर अत्याचार कर रही है। चीन के खिलाफ ताजा और पुख्ता सबूत सामने आए हैं, जो उइगर मुसलमानों की निगरानी, डर और उत्पीड़न को दर्शाता है।  डोलकुन ईसा ने कहा कि चीन के उइगर मुसलमानों के प्रति रवैये को लेकर पूरी दुनिया खफा है ।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि उइगर मुसलमानों के नरसंहार के खिलाफ  दुनिया को  एकजुट होकर चीन की  खिलाफत करनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ पाकिस्तान के जरिए आंतकवाद को बढ़ावा देने, हांगकांग में दखल, ताइवाव व तिब्बत पर जबरन दावों को लेकर भी बात की । उन्होंने कहा कि शी जिनपिंग के इरादे बेहद खतरनाक हैं और  दुनिया पर कब्जा करने का सपना पूरा करने के लिए वो किसी भी हद जा सकते हैं । उन्होंने कहा कि चीन की  अमेरिका, आस्ट्रेलिया और भारत जैसे देशों के प्रति अपनाई जा रही कठोर नीतियां व दोहरी रणनीतियां  इसका स्पष्ट उदाहरण हैं ।​

PunjabKesari

उन्होंने यह भी कहा कि चीन को  बेशक फारस की  खाड़ी के देशों से उइगर मुसलमानों के साथ व्यवहार सहित कई मुद्दों पर समर्थन प्राप्त हुआ है लेकिन  उइगर मुसलमानों के मानवाधिकार हनन पर अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा सहित कई देश बीजिंग ओलंपिक के बहिष्कार का ऐलान कर चुके हैं। इस मुद्दे पर चीन के खिलाफ जर्मन, फ्रांस, के अलावा कई यूरोपीय  एशियाई और पश्चिमी देशों में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। 

PunjabKesari

बता दें कि सालों से चीन उइगर समुदाय के खिलाफ जनसंहार के आरोपों को सिरे से खारिज कर चुका  है और। चीन का कहना है कि शिनजियांग में इस्लामी उग्रवाद के खिलाफ लड़ने के लिए नजरबंदी शिविर, जिसे सरकार पुनर्शिक्षा शिविर कहती है, स्थापित किए गए हैं। हालांकि, कई मानवाधिकार समूहों ने दावा किया है कि चीन उइगरों को सामूहिक नजरबंदी  शिविरों में भेज रहा है, उनकी धार्मिक प्रथाओं में हस्तक्षेप कर रहा है, समुदाय की महिलाओं की नसबंदी कर रहा है और उन पर अत्याचार कर रहा है। इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका शिनजियांग में चीन के करतूतों को "नरसंहार" घोषित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News