विश्व उइगर कांग्रेस ने OIC को लगाई चीन के खिलाफ लिखा पत्र, कहा- अल्पसंख्यकों के ''नरसंहार'' पर ले स्टैंड

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 03:11 PM (IST)

बीजिंग: विश्व उइगर कांग्रेस (WUC) ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के "नरसंहार और अपराधों" के खिलाफ एक मजबूत सार्वजनिक स्टैंड लेने के लिए कहा है। WUC ने शनिवार को OIC को एक खुले पत्र में कहा कि पूर्वी तुर्किस्तान में उइगर, कजाख और अन्य मुसलमानों पर PRC ks अत्याचारों व मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने और दुनिया भर में उइगर और अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सरकारों के प्रयासों का समर्थन करने का आह्वान करते हैं।"

 

पत्र में कहा गया है कि 2016 के बाद से  लाखों उइगर, कज़ाख और अन्य मुसलमानों को पूर्वी तुर्किस्तान में नजरबंदी शिविरों में मनमाने ढंग से हिरासत में लिया गया है। इन हिरासत केंद्रों में  उन्हें व्यवस्थित यातना, बलात्कार और जबरन श्रम के साथ-साथ अन्य दुर्व्यवहारों का सामना करना पड़ता है। WUC ने यह भी कहा कि सामान्य धार्मिक व्यवहार, जैसे कि कुरान रखना, प्रार्थना करना, दाढ़ी रखना या घूंघट पहनने को लेकर  उइगर और अन्य लोगों को एक नजरबंदी शिविर में रखा जा रहा है जहां बंदियों को सूअर का मांस खाने और  शराब पीने के लिए मजबूर किया जाता है।

 

इसके अलावा  पूर्वी तुर्किस्तान में हजारों मस्जिदों, तीर्थस्थलों, कब्रिस्तानों और धार्मिक महत्व के अन्य स्थलों को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया गया है । उइगर, कज़ाख और अन्य मुसलमानों के खिलाफ पीआरसी के व्यवस्थित मानवाधिकार उल्लंघन को पहले ही संयुक्त राज्य सरकार और सात राष्ट्रीय संसदों द्वारा मानवता और नरसंहार के खिलाफ अपराध घोषित किया जा चुका  है।

 

हाल ही में लंदन में स्वतंत्र उइगर ट्रिब्यूनल द्वारा इन अपराधों की पुष्टि की गई है। OIC को अपने चार्टर का पालन करने पर जोर देते हुए पत्र में कहा गया है कि OIC के चार्टर के अनुच्छेद 1 में "गैर-सदस्य राज्यों में मुस्लिम समुदायों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों, गरिमा और धार्मिक और सांस्कृतिक पहचान की रक्षा करने का संकल्प शामिल है। इसलिए OIC अब इस संकल्प के प्रति प्रतिबद्धता दिखाए ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News