मैडीकल इतिहास में पहला केसः 3 प्राइवेट पार्ट के साथ जन्मा बच्चा, डाक्टर्स रह गए दंग

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 03:21 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मैडीकल के इतिहास में एक अनोखे बच्चे के जन्म का मामला सामने आया है। मानवीय इतिहास में शायद यह पहली बार है 3 प्राइवेट पार्ट यानी लिंग के साथ एक बच्चे का जन्म हुआ है। इराक में यानि ट्रिपहेलिया का पहला रिपोर्टेड मामला है। इराक के मोसुल शहर के दुहोक में जन्मे इस बच्चे को देख डाक्टर्स व परिवार वाले दंग रह गए थे।  जन्म के तीन माह बाद प्राइवेट पार्ट में सूजन की शिकायत को लेकर परिजन डॉक्टर के पास गए तो बच्चे के विकार को लेकर सच्चाई सामने आई ।

 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी केस रिपोर्ट में प्रकाशित अध्ययन में  डॉ शाकिर सलीम जबाली की   रिपोर्ट के मुताबिक,   तीन पेनिस वाला अथवा ट्रिपहेलिया का यह पहला दर्ज केस है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बच्चे के परिवारिक में ऐसा कोई आनुवांशिक पतन का इतिहास नहीं रहा है। माना जा रहा है कि बच्चा जब गर्भ में था, तब दवाओं के संपर्क में सही से नहीं आ पाया इस वजह से ऐसा हुआ होगा। न्यूयॉर्क पोस्ट  के मुताबिक  जब बच्चा तीन महीने का था जब अंडकोश में सूजन की शिकायत को लेकर इस बच्चे के मां-बाप डॉक्टर के पास पहुंचे थे। बच्चे को देखने के बाद डॉक्टरों ने पाया कि उसके एक नहीं बल्कि तीन-तीन पेनिस (लिंग) हैं। मेन पेनिस के जड़ से जुड़ा एक पेनिस था, जिसकी लंबाई 2 सेंटीमीटर थी, वहीं दूसरे की लंबाई एक सेंटीमीटर थी, जो मेन लिंग की निचले हिस्से से जुड़ा था।

 

हैरानी की बात यह थी कि तीन लिंगों में से केवल एक ही सही से काम कर रहा था। यानी दो अन्य लिंग में मूत्रमार्ग अथवा यूरिन ट्यूब नहीं थे। इस तरह से इनसे होकर यूरिन नहीं निकल सकता था। इस जांच के बाद डॉक्टरों ने उन दो अतिरिक्त लिंगों को सर्जरीर के जरिए हटाने का फैसला किया। इसके बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया और इसके बाद दोनों लिंगों को हटा दिया गया। हालांकि, एक साल तक फॉलो अप लेने के बाद इसे समस्या मुक्त माना गया। बता दें कि ठीक इसी तरह का मामला भारत में भी 2015 में देखा गया था, जब एक बच्चे के दो लिंग थे। मगर इसका डॉक्यूमेंटेशन नहीं हुआ था या किसी जर्नल में इसकी रिपोर्ट पब्लिश नहीं हुई थी, इस वजह से अभी के मामले को पहला मामला माना जा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News