हैती के राष्ट्रपति की हत्या की दुनियाभर में निंदा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 10:02 PM (IST)

बर्लिनः लातिन अमेरिका और यूरोप समेत दुनियाभर के नेताओं ने हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की हत्या की बुधवार को निंदा करते हुए इस संकटग्रस्त कैरेबियाई देश में शांति और एकता बनाए रखने की अपील की। कुछ अज्ञात लोगों के समूह ने बुधवार तड़के मोइसे के निजी आवास में घुसकर हमला करके उनकी हत्या कर दी। देश की अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने बताया कि मोइसे की पत्नी, प्रथम महिला मार्टिनी मोइसे भी गोलीबारी में घायल हो गईं और अस्पताल में भर्ती हैं। 

हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हत्या के पीछे किसका हाथ है। कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने घटना की निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण हरकत बताया और हैती के लोगों के साथ एकजुटता प्रकट की। 

उन्होंने ''लोकतांत्रिक व्यवस्था की रक्षा'' की रक्षा के लिये 'ऑर्गनाजेशन ऑफ अमेरिकन स्टेट्स' का मिशन भेजने की अपील की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया कि वह राष्ट्रपति मोइसे की मौत की खबर सुनकर स्तब्ध और दुखी हैं। उन्होंने कहा, ''हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और हैती की जनता के साथ हैं। यह एक घिनौना कृत्य है और मैं शांति की अपील करता हूं।'' स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सेन्शेज ने भी हत्या की निंदा की। 

सेन्शेज ने लातिविया की यात्रा के दौरान कहा, ''देश को जो आघात पहुंचा है, उससे निकलने के लिये मैं राजनीतिक एकता की अपील करता हूं।'' व्हाइट हाउस ने हमले के भयावह और दुखद बताया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि अमेरिका मुश्किल की इस घड़ी में हैती की मदद के लिये तैयार है। 

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ट्विटर पर शोक वक्तव्य साझा किया। उन्होंने लिखा, ''हम प्रथम महिला के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं और मुश्किल की इस घड़ी में अपने साथी हैती के साथ खड़े हैं।'' हैती उन चुनिंदा देशों में शामिल है जिसके ताइवान के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध हैं। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News