2017 में दुनिया को अलविदा कह गईं ये बड़ी हस्तियां

punjabkesari.in Monday, Dec 25, 2017 - 12:39 PM (IST)

सिडनीः साल 2017  का अंत निकट आता जा रहा है । यह साल जहां कुछ बड़ी घटनाओं  और बदलाव के लिए जाना जाएगा वहीं 2017 को दुनिया भर की बड़ी हस्तियों के हमारे बीच से चले जाने के लिए भी याद किया जाएगा। हिंदुस्तान की बात करें तो हमने ओमपुरी, शशि कपूर और विनोद खन्ना जैसे कलाकारों को खो दिया।  इसी तरह दुनिया भर में  जाने-पहचाने जाने वाले लोग दुिनया से अलविदा कह गए।  एक नज़र डालते हैं 2017 में गुज़र गए कुछ अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों पर...

प्ले बॉय मैग्ज़ीन के संस्थापक ह्यू हेफनर 
प्ले बॉय मैग्ज़ीन के  संस्थापक ह्यू हेफनर का 28 सितंबर 2017 को निधन हो गया. ह्यू 91 साल के थे। 1953 में उन्होंने पुरुषों के लिए मैग्ज़ीन प्लेबॉय शुरू की। इस मैग्ज़ीन में गंभीर लेखों और राजनीति वगैरह पर अच्छे कंटेंट के साथ न्यूड तस्वीरें होती थीं।  प्लेबॉय ने न सिर्फ सेक्सुअल रेवोल्यूशन खड़ा किया बल्कि ह्यू को बेहद अमीर भी बना दिया। टाइम मैग्ज़ीन ने हेफनर को प्रॉफेट ऑफ हेडोनिज़म (सुख का मसीहा) कहा था। दुनिया भर में अपनी फ्रेंचाइज़ी, पर्फ्यूम रेंज और क्लब वगैरह से प्लेबॉय ने काफी पैसा कमाया मगर उनपर सेक्सिज़म और अश्लीलता के आरोप भी खूब लगे। 

PunjabKesari
लिउ जियाबो
चीन में राजनीतिक और धार्मिक बदलाव के पक्षधर लिउ जियाबो का इस साल जुलाई में चीन की जेल में निधन हो गया। जियाबो को साल 2010 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला था। चीन में बदलाव की बात करने के लिए ही उन्हें 11 साल के लिए जेल में डाल दिया गया था। लिउ ने चीन में लोकतंत्र की बहाली के लिए आंदोलन चलाया, चार्टर-08 प्रसारित करने में मदद की।चीन को लिउ को नोबेल मिलने पर भी आपत्ति थी। चीन ने नार्वे को खत लिखकर उन्हें नोबेल देने से मना किया था। मगर नोबेल कमेटी ने इसपर ध्यान नहीं दिया था।।
 PunjabKesari
 
चेस्टर बेनिंगटन
नम्ब' और 'समवेयर आई बिलॉन्ग' जैसे गानों से पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाने वाले रॉक बैंड 'लिंकिन पार्क' के गायक चेस्टर बेनिंग्टन ने 20 जुलाई 2017 को फांसी लगा कर जान दे दी। महज 41 साल के चेस्टर ने सात सुपरहिट ऐल्बम्स के साथ दुनिया भर में नाम कमाया था। लिंकिन पार्क बैंड के ही एक अन्य सदस्य क्रिस कॉर्नेल ने मई 2017 में आत्महत्या की थी।चेस्टर क्रिस के बहुत नजदीक थे।अपने दोस्त को खो देने के बाद से चेस्टर टूट गए थे। चेस्टर ने क्रिस कॉर्नेल के 53वें जन्मदिन पर आत्महत्या कर ली।चेस्टर की मौत के बाद उनकी पत्नी के ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट हुए जिन्में चेस्टर की पत्नी ने खुद को उनकी मौत का जिम्मेदार बताया था। 

PunjabKesariगिल्बर्ट बेकर 
LGBT समुदाय की पहचान बन चुके रेनबो (इंद्रधनुष जैसे झंडे) को बनाने वाले गिल्बर्ट बेकर भी इस साल दुनिया से चले गए। LGBT यानी गे, लेस्बियन, बायसेक्शुअल और ट्रांसजेंडर के लिए 6 रंग वाला‘फ्रीडम फ्लैग’(रेनबो वाला झंडा) गिल्बर्ट बेकर ने 70 के दशक में बनाया था। 65 साल के गिल्बर्ट की 31 मार्च 2017 को नींद में मौत हो गई।  इस झंडे में पहले 8 रंग होते थे। गुलाबी और फिरोज़ी को हटा देने के बाद इसमें 6 रंग हैं जिनके अलग-अलग मतलब हैं. लाल–ज़िंदगी, नारंगी–देख-भाल, पीला–धूप, हरा–प्रकृति, नीला–भाईचारा और बैंगनी–मानवता। PunjabKesariचक बेरी
आपको बीटल्स पसंद हों, एल्विस, लिंकिन पार्क, निर्वाणा या फिर आपकी दीवानगी एआर रहमान के रॉक्स्टार, या फरहान अख्तर वाले रॉक ऑन के लिए हो, चक बेरी न होते तो संगीत में ‘रॉक एंड रोल’ नहीं होता।रॉक एंड रोल को म्यूज़िक का अलग जॉनर बनाने की नींव चक बेरी ने रखी। उनके बनाए रिदम पैटर्न, कॉर्ड्स और ब्लूज़ के नए पैटर्न पर ही रॉक म्यूजिक की दुनिया खड़ी हुई है। 18 मार्च 2017 को चक की 90 साल की उम्र में मौत हो गई।चक ने गिटार का जो नया रूप सामने रखा उसकी नकल कर कई बैंड्स दुनिया में लेजेंड का दर्जा पा गए। मगर चक को जीते-जी वो रुत्बा नहीं मिल पाया। हालांकि अखिर के कुछ सालों में चक को संगीत की दुनिया ने उनका जरूरी सम्मान देने की कोशिश की।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News