पाकिस्तान में तालिबानी फरमान-महिला टीचरों के जींस और टी-शर्ट पहनने पर रोक, पुरुषों के लिए भी नियम

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 11:15 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में भी तालिबानी फरमान जारी किया गया है। पाकिस्तान के संघीय शिक्षा निदेशालय (FDI) ने एक अधिसूचना जारी कर महिला टीचरों के जींस और टाइट कपड़े पहनने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही पुरुष टीचरों के लिए भी जींस और टी-शर्ट पहनने से रोकने के लिए भी अधिसूचना जारी की गई है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फरमान संबंधी शिक्षा निदेशक ने सोमवार को स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्यों को एक पत्र भेजा है।

PunjabKesari

शिक्षा निदेशक ने कहा कि सभी स्कूलों  और कॉलेजों के प्राचार्य यह सुनिश्चित करें कि सभी स्टॉफ अपना पहनावा सही करे और अच्छे ढंग से  कपड़े पहनकर ही आएं ताकि समाज में एक अच्छा मैसेज जाए। पत्र में नियमित बाल कटवाने, दाढ़ी ट्रिमिंग, नाखून काटने, शॉवर और इत्र के उपयोग जैसे अच्छे उपायों पर भी अमल करने को कहा गया है। 

 

यह बोला शिक्षा विभाग
पाकिस्तान के शिक्षा विभाग ने इस फरमान पर सफाई देते हुए कहा कि हमने एक रिसर्च में पाया कि पहनावे का असर लोगों के विचारों पर काफी पड़ता है। पहला प्रभाव तो छात्रों के व्यक्तित्व पर ही होता है इसलिए हमने यह तय किया है कि महिला शिक्षक अब स्कूलों या कॉलेजों में जींस या टाइट्स पहनकर नहीं आएंगी। इसके अलावा पुरुष शिक्षकों के भी जींस और टी-शर्ट पहनने पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जा रही है।

 

टीचरों को क्लास रूम और लैब्स में टीचिंग गाउन्स या कोट्स पहनना जरूरी होगा। शिक्षा विभाग के इस फरमान पर कई लोगों ने आपत्ति जताई है। लोगों का कहना है कि हमारे मुल्क के प्रधानमंत्री बच्चियों और महिलाओं से हो रहे रेप या अन्य जुल्मों पर तो कोई कानून नहीं बना रहे लेकिन महिलाओं के लिबास पर उनको कानून बनाने पर विचार आ गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News