काबुल में तालिबान नीतियों के खिलाफ बगावत, महिलाओं ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 04:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के कमान संभालते ही इसके खिलाफ बगावत शुरू हो गई है। जहां लोग कई शहरों में तालिबान के सख्त प्रतिबंधों और नियोमों के खिलाफ सड़कों पर उथर आए हैं वहीं कई अफगान महिलाओं ने शिक्षा और काम के समान अधिकार की मांग करते हुए तालिबान नीतियों के खिलाफ काबुल में विप्रदर्शन किया।

 

एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से इसकी जानकारी मिली है। खामा न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि 17 सितंबर को पूर्व सरकार के महिला मामलों के मंत्रालय को बंद करने के जवाब में रविवार का विरोध प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शनकारियों ने मनुष्यों के बहिष्कार में महिलाओं का बहिष्कार, हमारी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हमारी शक्ति का निष्कर्ष है और शिक्षा, कार्य और स्वतंत्रता विकास के रास्ते हैं जैसे नारे लगाए।

 

मंत्रालय को बंद करने के संबंध में, तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने रविवार को कहा कि वे महिलाओं के लिए शरिया कानून के तहत एक शक्तिशाली और प्रभावी प्रशासन की स्थापना करेंगे, साथ ही यह भी कहा कि इसे मंत्रालय और उप नाम देने की कोई आवश्यकता नहीं है। हाल ही में एक साक्षात्कार में, प्रवक्ता ने कहा था कि पूर्व मंत्रालय ने अफगान महिलाओं के जीवन की बेहतरी के लिए कुछ नहीं किया।मुजाहिद ने कहा कि मंत्रालय होने के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को उनके मूल अधिकार नहीं दिए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News