कोरोना वायरस उत्पत्ति की जांच करने WHO team जाएगी चीन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 01:30 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति की जांच करने के लिए  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों का समूह बृहस्पतिवार को यहां आएगा। इसके साथ ही विशेषज्ञों की यात्रा को लेकर अनिश्चतता का अंत हो गया। सरकारी समाचार चैनल ‘CGTN’ ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से कहा कि  WHO  विशेषज्ञ 14 जनवरी को चीन के दौरे दौरान  वुहान जाएंगे जहां 2019 के दिसंबर में इस संक्रमण के मामले सबसे पहले सामने आए थे। वुहान में वायरस की उत्पत्ति की व्यापक मान्यता पर सवाल उठाने वाले बीजिंग ने विशेषज्ञों के दस सदस्यीय दल को दौरे की अनुमति देने में विलंब किया था।

 

WHO  के विशेषज्ञों की यात्रा की पुष्टि करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाऊ लिज़ान ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि चीन वायरस की उत्पत्ति और उसके फैलने के मार्ग का पता लगाने के विश्वभर के विशेषज्ञों के अध्ययन का समर्थन करता है। झाऊ ने हालांकि यात्रा से जुड़ी विस्तृत जानकारियां और उन्हें ‘वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) में जाने की अनुमति होगी या नहीं, इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी। कोरोना वायरस को ‘‘चीनी वायरस’’ कहने वाले अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि यह वायरस की उत्पत्ति WIV से हुई है और इस संबंध में जांच की मांग भी की है। 

 

WIV ने हालांकि इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए इन्हें खारिज कर दिया है। इससे पहले, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) के उप प्रमुख जेंग यिशिन ने नौ जनवरी को मीडिया से कहा था कि वुहान में टीम के आने के वक्त पर अभी विचार किया जा रहा है। जेंग ने बताया कि चीन और WHO के बीच चार वीडियो कॉन्फ्रेंस में जांच के विशेष बंदोबस्त को लेकर सहमति बनी है। जांच करने आ रहे दल के साथ चीन के विशेषज्ञ भी वुहान जाएंगे। इससे पहले WHO के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने विशेषज्ञों के दल को आवश्यक अनुमतियां नहीं देने पर बीजिंग की आलोचना की थी। इस विशेषज्ञ दल के वहां 14 दिनों तक पृथक-वास में रहने की भी संभावना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News