एक तानाशाह नेता के जीवन में कैसे आई एक साधारण लड़की, किम जोंग से शादी करने वाली कौन है री सोल जू

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 08:07 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। पिछले कुछ दिनों से नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन को लेकर मीडिया में कई तरह की खबरें आ रही हैं। अमेरिकी मीडिया के अनुसार किम जोंग बीमार हैं और उनकी हालात नाजुक बनी हुई है। लेकिन इस बारे में बीबीसी की एक रिपोर्ट बताती है कि ऐसा कुछ भी नहीं है। सच यही है कि किम जोंग बीमार जरुर हुए थे लेकिन वो अब काफी बेहतर हैं और आराम की कंडीशन में ही अपने आवास में हैं।

इस स्पष्टीकरण के बाद भी मीडिया में किम जोंग को लेकर, उनके जीवन और पर्सनल लाइफ को लेकर अब खबरें आने लगी हैं। किम जोंग की निजी जिंदगी को लेकर हाल ही में कई खबरें सामने आईं हैं। बताया जाता है कि किम की पर्सनल लाइफ बेहद निजी है और इसलिए उसका जिक्र और इस बारे में कोरिया से बाहर कोई खबर नहीं जाती है। किम जोंग की पत्नी और उनके बच्चों से जुड़ी कोई भी खबर आजतक मीडिया में नहीं आई है।

किम की निजी जिंदगी
लेकिन इन सब के बीच कोम जोंग और उनकी लाइफ को लेकर जो सबसे दिलचस्प बात सामने आई है वो है उनकी लव लाइफ। किम जोंग और उनकी पत्नी री सोल-जू के बारे में कहा जाता है कि दोनों एक दूसरे के गहरे प्यार में रहते हैं। उन्हें सार्वजनिक रूप से जब भी देखा गया है, उस समय दोनों के बीच काफी प्यार, सम्मान और लगाव देखा गया है। किम जोंग की शादी और उनके प्यार को लेकर बहुत कुछ मीडिया में है। इसी का कुछ अंश हम आपके सामने रख रहे हैं।

किम की पत्नी री सोल-जू
बताया जाता है कि किम की पत्नी काफी प्रतिभावान हैं, वो अच्छी गायिका और बेहद अच्छी सलाहकार भी है। ऐसा माना जाता है कि किम अपनी पत्नी से सलाह मशविरा किया बिना कोई बड़ा काम नहीं करते। किम और जू ने लव मैरिज की है। दोनों के तीन बच्चे भी है। 28 सितंबर 1989 जन्मी जू कभी चीयरलीडर हुआ करती थीं। उनका परिवार काफी साधारण था लेकिन किम जोंग ने जब उन्हें पहली बार देखा तो वो उन्हें अपना दिल दे बैठे थे, उसके बाद उन्होंने आगे इस बात की परवाह नही की, कि जू का परिवार साधारण है या नहीं।

फिर हुई शादी
बताया जाता है कि किम और जू की शादी की सही जानकारी के बारे में किसी को नहीं पता है लेकिन मीडिया रिपोर्ट की माने तो दोनों ने 2009 के आस-पास शादी की थी। किम जोंग और जू के बीच 7 साल का अंतर है और अब दोनों की शादी को 11 साल हो चुके हैं। वहीँ, मीडिया खबरों की माने तो दोनों की शादी का पता तब चला जब 2012 में जू ने बेटी को जन्म दिया।

जू को मिला नया नाम
2012 में दोनों की शादी के पब्लिक होने के बाद मीडिया जू को ‘हिज वाइफ कॉमरेड री सोल जू’ के नाम से संबोधित करने लगी। लेकिन इसके बाद किम ने अपनी पत्नी को साल 2018 में ‘फर्स्ट लेडी’ घोषित कर दिया। इसके बाद से ही मीडिया अब जू को ‘रिस्पेक्टेड फर्स्ट लेडी’ के नाम से जानती है।

री सोल जू और किम का साथ
बताया जाता है कि किम और जू कई मौकों पर साथ देखे गये हैं और देखे भी जाते हैं। किम के पहले विदेशी दौरे पर जू उनके साथ गई थीं। इसी तरह कई दूसरे मौकों पर किम के साथ जू साथ दिखती है। जू न सिर्फ खुबसूरत हैं बल्कि बेहद शांत और तेज तर्रार भी बताई जाती हैं। कहा जाता है एक बार जब किसी समारोह में किम को गुस्सा आ गया था और लोगों को लगने लगा था कि किम लोगों की जान ले ही लेंगे तब जू ने किम को समझाया और लोगों की जान बचाई।

हालांकि साल 2017 में जू कई महीनों के लिए पब्लिक के सामने नहीं आई थी। बताया जाता है कि उस दौरान वो प्रेग्नेंट थीं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News