WHO ने बायोटेक और फाइजर की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, इमरजेंसी में होगी इस्तेमाल

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 10:02 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने फाइजर और बायोटेक कंपनियों द्वारा निर्मित वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मान्यता दे दी। WHO ने कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार किसी वैक्सीन को यह मंजूरी दी है। WHO ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि विश्व स्वास्थ संगठन ने आज आपातकालीन तौर पर इस्तेमाल करने के लिए फाइजर और बायोटेक की वैक्सीन को मान्यता दे दी है। बता दें कि विश्व के कई देशों ने कोरोना की वैक्सीन निर्मित की है लेकिन WHO ने फिलहाल केवल इन दो वैक्सीन को ही मान्यता दी है।

PunjabKesari

बता दें कि फाइजर की कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले ब्रिटेन ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी, इसके बाद अमेरिका ने भी अपनी इजाजत दी। हालांकि, अमेरिका में फाइजर की वैक्सीन लगाने के कुछ दिन बाद एक नर्स के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर सामने आई। नर्स ने बताया कि उसे 18 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी और छह दिन के बाद उनमें कोरोना के लक्षण सामने आ गए। वहीं ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन ने इन दिनों पूरी दुनिया में खलबली मचाई हुई है।

PunjabKesari

ब्रिटेन में दिसंबर की शुरुआत में सबसे पहले पाए गए कोरोना के इस नए वेरिएंट की अबतक दर्जन भर देशों में पुष्टि हो चुकी है जिसमे भारत,अमेरिका,सयुंक्त अरब अमीरात और यूरोप के कई देश शामिल हैं। यह नया कोरोना वेरिएंट पुराने वायरस से 70 प्रतिशत तेज गति से फैलता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News