US संसद हिंसा के बाद WH के शीर्ष अधिकारियों ने दिए इस्तीफे, ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 01:06 PM (IST)

वॉशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप  के समर्थकों द्वारा अमेरिकी संसद में हुए बवाल के बाद  गुरुवार को ट्रंप प्रशासन के  शीर्ष अधिकारियों ने  इस्तीफा दे दिया। अमेरिकी संसद के दोनों सदन यानी सीनेट में गुरुवार को इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती और बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने के लिए बैठक के  दौरान डोनाल्ड ट्रंप  के सैकड़ों समर्थक संसद के बाहर जुट गए। नेशनल गार्ड्स और पुलिस इन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन कुछ लोग कैपिटल बिल्डिंग के अंदर घुस गए और बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की।   ट्रंप समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में चल रही बहस के दौरान सीनेट चैंबर तक पहुंच गए और उपराष्ट्रपति के अलावा हाउस स्पीकर की कुर्सी पर कब्जा कर लिया> इस दौरान गोली भी चली और हिंसा दौरान एक महिला  सहित 4 लोगों की मौत हो गई।

PunjabKesari

इस हिंसक घटना के बाद व्हाइट हाउस के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यू  के अलावा मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफनी ग्रीशन ने इस्तीफा दे  दिया है। सूत्रों के अनुसार व्हाइट हाउस के कई और शीर्ष अधिकारी भी इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन और उनके डिप्टी मैथ्यू पोटिंगर शामिल हैं। व्हाइट हाउस ने फिलहाल इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। कैपिटल हिल में हुई हिंसा में कई लोग घोयल हुए हैं।  जो बाइडेन के चयन पर अंतिम मुहर लगाने के लिए आयोजित कांग्रेस के संयुक्त सत्र में ट्रंप समर्थकों के उग्र प्रदर्शन के कारण व्यवधान आ गया। 

PunjabKesari

जाने क्या है मामला?
 अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 3 नवंबर को चुनाव हुए थे, जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले थे। इसके बावजूद ट्रंप ने हार स्वीकार नहीं की और लगातार आरोप लगाते रहे कि चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। इसको लेकर कई राज्यों में ट्रंप समर्थकों द्वारा केस भी दर्ज कराए गए, लेकिन ज्यादातर मामले कोर्ट ने खारिज कर दिया।

PunjabKesari

अब ट्रंप समर्थक हिंसा पर उतारू हो गए हैं। जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे और  ट्रंप का कार्यकाल करीब दो हफ्ते बचा है, लेकिन इस बीच उन्हें तुरंत पद से हटाने की कोशिश हो रही है। डेमोक्रेट्स पार्टी के करीब दो दर्जन से अधिक सीनेटर फिर से महाभियोग लाने की तैयारी में हैं। अमेरिकी प्रशासन के कुछ कैबिनेट सदस्यों और अन्य रिपब्लिकन नेताओं ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सत्ता से हटाने के लिए 25 वें संशोधन को लागू करने के संदर्भ में विचार-विमर्श किया है। सीएनएन  के अनुसार कैबिनेट सदस्यों और रिपलिकन नेताओं ने 25 वें संशोधन को लागू करने के बारे में बुधवार को चर्चा की। इस संशोधन के जरिए  ट्रंप को सत्ता से हटाने तथा उपराष्ट्रपति माइक पेंस को कार्यभार सौंपने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News