कैलिफोर्निया जंगलों में आग से 3 लोगों की मौत, ओरेगन में सैकड़ों घर जलकर खाक

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 10:24 AM (IST)

लॉसएंजलिसः  उत्तरी कैलिफोर्निया में जंगल में लगी आग से तीन लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए। बुट्टे काउंटी के शेरिफ कोरी होनिया ने बुधवार को बताया कि दो लोगों के शव एक स्थान पर मिले हैं जबकि तीसरे व्यक्ति का शव किसी अन्य स्थान पर मिला है। हालांकि उन्होंने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी जबकि कैलिफोर्निया राजमार्ग गश्त अधिकारी बेन ड्रेपर ने बताया कि एक व्यक्ति का शव कार में मिला है और प्रत्यक्ष तौर पर वह व्यक्ति उस समय आग से बचने की कोशिश कर रहा था।

 

सैन फ्रांसिस्को के उत्तरपूर्वी हिस्से की आग यहां रहनेवाले कई समुदायों के लिए खतरा पैदा कर रही है। तेज हवाओं के साथ यह आग पर्वतीय क्षेत्र और सूखे इलाके के 25 मील क्षेत्र को जला चुकी है। अग्निशमन अधिकारियों ने शाम को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ऐसा लगता है कि सैकड़ों घर और इमारतें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई हैं।  इसके अलावा अमेरिका के उत्तर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में जंगलों में लगी भीषण आग तेज हवाओं के कारण फैल गई और ओरेगन स्थित सैकड़ों घर जलकर खाक हो गए। गवर्नर ने बुधवार को आगाह किया, ‘‘जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जानमाल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है।''

 

दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में काफी परेशानी हो रही है, क्योंकि वहां 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हवा के कारण आग ने भीषण रूप ले लिया है। ओरेगन के पश्चिम में कुछ समुदायों को तत्काल घर खाली करने को कहा गया है। ओरेगन की गवर्नर केट ब्राउन ने आगाह किया कि सोमवार को फैली आग के कारण भारी तबाही मच सकती है। ब्राउन ने कहा, ‘‘ सभी सतर्क रहें। आने वाले कुछ दिन बेहद कठिन होने वाले हैं।'' ब्राउन ने बताया कि बुधवार दोपहर तक आग के कारण कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन ‘‘सैकड़ों लोगों के अपने घर खो दिए'' जिसकी वजह से कुछ समुदायों को काफी नुकसान हुआ है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News