कोरोना से जंगः चीन के लिए ऑस्‍ट्रेलिया में रह रहे चीनी लोगों ने की दिल छू लेने वाली पहल (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 11:58 AM (IST)

मेलबर्नः कोरोना वायरस से खौफजदा तीन ने अब इसके खिलाफ जंग में सेना को उतार दिया है। महामारी में बदल चुके इस वायरस से चीन में अब तक 722 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 34 हजार से अधिक लोग संक्रमण से जूझ रहे हैं। आलम यह है कि चीन में मरीजों के बेड और अन्‍य चिकित्‍सा सामानों की भारी कमी हो गई। गंभीर संकट की इस घड़ी में ऑस्‍ट्रेलिया में रह रहे चीन के लोगों की एक पहल ने लोगों के दिलों को छू लिया है।

 

दरअसल, ऑस्‍ट्रेलिया में रह रहे चीनी नागरिकों ने मेलबर्न से चीन के गुआंझाउ शहर जा रही उड़ान की सारी टिकटें खरीदीं और हर सीट पर राहत सामग्री रखकर उसे चीन भेज दिया। चीनी नागरिकों के इस शानदार प्रयास का वीडियो चीन के विदेश मंत्रालय के अधिकारी लिजिआन झाओ ने ट्विटर पर शेयर किया है जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर प्रशंसा हो रही है। बता दें कि चीन को बीमार लोगों को भर्ती करने के लिए बेड की भारी कमी से जूझना पड़ रहा है। करॉना वायरस के गढ़ वुहान शहर में एक करोड़ से अधिक लोग रहते हैं। यहां के 8182 मरीजों को 28 अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है।

 

वुहान के सभी अस्‍पतालों को मिलाकर केवल 8254 बेड ही हैं। इसके अलावा चिकित्‍सा उपकरणों की भी भारी कमी हो गई है। उधर, दक्षिणी चीन में एक कंपनी बीजीआई ग्रुप ने कहा है कि उसने बुधवार को वुहान में एक लैब शुरू किया है जिसमें 10 हजार मरीजों की रोज जांच हो सकेगी। इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने हुबेई प्रांत और उसके आसपास के प्रांतों में यात्रा पर कड़ा प्रतिबंध लगा रखा है। अधिकारियों की कोशिश है कि वायरस के प्रसार को धीमा किया जा सके। इसलिए लोगों को घरों से बाहर जाने से रोका जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News