War Update: रूस ने नाटो को दी धमकी, यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में भीषण लड़ाई,अमेरिकी सांसद अचानक पहुंचे कीव

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 11:02 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध 80 दिनों से जारी है। इस बीच रूस ने ऐलान किया है कि अगर नाटो परमाणु बलों और बुनियादी ढांचे को रूस की सीमा के करीब तैनात करता है, तो मास्को पर्याप्त एहतियाती कदम उठाएगा। रूसी उप विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुस्को ने   कहा कि अगर नाटो रूस की सीमा के नजदीक परमाणु हथियार लाता और बुनियादी ढांचे को विकसित करता है तो जवाब देना जरूरी होगा ।


PunjabKesari

उन्होंने यह भी कहा कि मॉस्को का फिनलैंड और स्वीडन के प्रति कोई शत्रुतापूर्ण इरादा नहीं है। ऐसे में कोई ऐसा वास्तविक कारण नहीं है, जिससे ये दोनों देश नाटो गठबंधन में शामिल हों। उन्होंने क्रेमलिन के पहले बयान को भी दोहराया कि नाटो के संभावित विस्तार के लिए मास्को की प्रतिक्रिया इस बात पर निर्भर करेगी कि गठबंधन रूस की ओर सैन्य संपत्ति को कितना करीब ले जाता है और यह किस बुनियादी ढांचे को तैनात करता है।

PunjabKesari

 Live Updates:-
 

  • यूक्रेन की सेना ने शनिवार को बताया कि रूसी सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हफ्तों तक बमबारी करने के बाद उसके आसपास के इलाकों से वापस जा रहे हैं।
  • दूसरी ओर, कीव और मॉस्को के सैनिक देश के पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र के लिए जंग लड़ रहे हैं। यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूसी सैनिक उत्तरपूर्वी शहर खारकीव से पीछे हट रहे हैं और अब अपना पूरा ध्यान आपूर्ति मार्ग की सुरक्षा पर केंद्रित कर रहे हैं।
  •  रूसी सेना ने पूर्वी इलाके दोनेत्स्क में मोर्टार, तोपों के साथ-साथ हवाई हमले शुरू किए हैं ताकि  यूक्रेनी सैनिकों को निशाना बनाया जा सके और उनकी मोर्चाबंदी को नष्ट किया जा सके।  
  • यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा, ‘‘यूक्रेन दीर्घकालिक युद्ध के नए दौर में प्रवेश कर रहा है।'' इस बीच, अमेरिकी सीनेट (कांग्रेस के उच्च सदन) के प्रतिनिधिमंडल ने रिपब्लिकन नेता मिच मैक्कॉनेल के नेतृत्व में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की है।
  •  यह मुलाकात यूक्रेन के प्रति अमेरिका का समर्थन व्यक्त करने के लिए की गई है। जेलेंस्की के टेलीग्राम अकाउंट पर साझा एक वीडियो में मैक्कॉनेल, सुजैन कॉलिंस, जॉन ब्रासो और जॉन कॉर्निन राजधानी कीव में उनसे मुलाकात करते नजर आ रहे हैं।
  • यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने टेलीग्राम पोस्ट में इस यात्रा को ‘अमेरिकी कांग्रेस और अवाम की ओर से यूक्रेन के लिए द्विदलीय समर्थन का मजबूत संकेत' बताया। 
  •  उधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को हमले के बाद कीव पर कब्जा जमाने में नाकाम रहने के बाद अब अपना ध्यान पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर केंद्रित कर दिया है।
  • यह एक औद्योगिक क्षेत्र है जहां यूक्रेन 2014 से मॉस्को समर्थित अलगाववादियों से लड़ाई लड़ रहा है। रूसी सेना का मकसद यूक्रेन के सबसे अनुभवी और उच्च कौशल वाले सैनिकों को घेरना है, जो पूर्वी क्षेत्र में तैनात हैं। साथ ही उसका उद्देश्य डोनबास के क्षेत्रों और यूक्रेन के कब्जे वाले बाकी के क्षेत्रों पर नियंत्रण करना है। 
  • हवाई हमले और तोपों के दागे जाने के कारण पत्रकारों के लिए पूर्वी क्षेत्र में काम करना बहुत खतरनाक हो गया है जिससे युद्ध की पूरी तस्वीर सामने लाने के प्रयास बाधित हुए हैं।
  • रूस ने डोनबास के कुछ गांवों और शहरों पर कब्जा जमा लिया है, जिसमें रुबिझने भी शामिल है जहां युद्ध से पहले करीब 55,000 की आबादी थी।
  • जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने पूर्वी क्षेत्र में भी प्रगति की है और छह शहरों या गांवों को फिर से अपने कब्जे में लिया है।  रूसी सीमा के समीप स्थित खारकीव में हफ्तों से भीषण बमबारी हो रही है।  
     

PunjabKesari
अमेरिकी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल अचानक कीव पहुंचा
 अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैक्कॉनेल सहित अन्य सीनेटरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को एक अघोषित यात्रा के तहत कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन के प्रति अमेरिका की एकजुटता व्यक्त की। मैक्कॉनेल ने प्रतिनिधिमंडल के यूक्रेन से रवाना होने के बाद जारी एक बयान में कहा, ‘‘हमारे प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के समक्ष दोहराया कि अमेरिका पूरी तरह से यूक्रेन के साथ खड़ा है। यूक्रेन के इस युद्ध को जीतने तक अमेरिका का समर्थन बरकरार रहेगा।'' जेलेंस्की के टेलीग्राम अकाउंट पर साझा एक वीडियो में मैक्कॉनेल, सुजैन कॉलिंस, जॉन ब्रासो और जॉन कॉर्निन राजधानी कीव में उनसे मुलाकात करते नजर आ रहे हैं। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News