War Crisis: पुनः एकत्र हो रही रूसी सेना, यूक्रेन के डोनबास और लुहांस्क पर हमले की तैयारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 06:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  यूक्रेन की सेना ने कहा है कि रूसी सेनाएं मंगलवार को, यूक्रेन के दक्षिण पूर्वी हिस्से पर हमला करने की तैयारी कर रही हैं। वहीं, मास्को के सैनिकों पर आम नागरिकों की हत्या के करने के आरोप के बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करने की तैयारी में हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सरकार यूक्रेन के पूर्व में अपने सैनिकों को भेज रही है ताकि औद्योगिक क्षेत्र डोनबास पर नियंत्रण स्थापित किया जा सके।

 

इससे पहले राजधानी कीव के आसपास के शहरों से रूस के सैनिक पीछे हटे तो बड़ी संख्या में लाशें पाई गईं जिसके बाद रूस पर युद्ध अपराध का आरोप लग रहा है तथा और कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही है। यूक्रेनी सेना के जनरल स्टाफ ने मंगलवार सुबह कहा कि रूस की सेनाओं का ध्यान दोनेत्स्क और लुहांस्क क्षेत्र में पोपासना तथा रुबिझ्ने शहरों पर नियंत्रण स्थापित करने पर है। जनरल स्टाफ ने कहा कि रूस मारियुपोल पर भी पूर्ण नियंत्रण स्थापित करना चाहता है।

 

दोनेत्स्क और लुहांस्क रूस समर्थित अलगावादियों के नियंत्रण में है और मास्को ने उन्हें स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी है। जनरल स्टाफ ने कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव तक आने-जाने पर पाबंदी है। यूक्रेन की ओर से जारी बयान में कहा गया, “शत्रु अपने सैनिकों को पुनः एकत्र कर रहा है और हमारे देश के पूर्व में आक्रमण करने की तैयारी में है। उनका लक्ष्य दोनेत्स्क और लुहांस्क क्षेत्रों पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित करना है।”  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News