afghanistan crisis: पंजशीर में तालिबान व नॉर्दर्न अलायंस के बीच छिड़ी जंग, 300 तालिबानी ढेर

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 11:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: तालिबान अफगानिस्तान के लगभग हर हिस्से पर काबिज हो चुका है लेकिन पंजशीर घाटी में वह अभी भी कब्जा नहीं कर पाया है। रिपोर्टों के मुताबिक पंजशीर घाटी में तालिबान के लड़ाकों और नॉर्दर्न अलायंस के बीच जबरदस्त लड़ाई छिड़ गई है। दावा किया जा रहा है कि करीब 300 तालिबानियों को मौत के घाट उतार दिया गया है। हालांकि, ये लड़ाई अभी थमी नहीं है क्योंकि बड़ी संख्या में तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर का रुख किया है, जहां उनकी कोशिश इस इलाके पर पूरी तरह से कब्जा जमाने की है। 

PunjabKesari

बताया गया है कि बगलान प्रांत की काशनाबाद घाटी में 20 बच्चों को बंधक बना लिया और नार्दन अलांयस के सभी लड़ाकों को सरैंडर करने को कहा। इस क्षेत्र में तालिबान के लड़ाके आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें अहमद शाह मसूद के लड़ाकों से कड़ी टक्कर मिल रही है।

PunjabKesari

बगलान प्रांत के तीन जिलों में हारने के बाद तालिबान ने भी फिर से जंग छेड़ी है। बगलान प्रांत के बानू और अंद्राब में तालिबान ने फिर से हमले शुरू कर दिए हैं। जवाबी कार्रवाई में यहां तालिबान के 11 आतंकी ढेर हो चुके हैं तथा 7 को बंदी बना लिया गया है। इसके अलावा कपिसा इलाके में भी 19 तालिबानी मारे गए हैं।

PunjabKesari

उधर अहमद मसूद ने कहा कि पंजशीर पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे तालिबान को करारा जवाब देंगे और हमारे लड़ाके पीछे नहीं हटेंगे। हमारे पास बड़ी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार हैं। उन्होंने कहा कि कई लोग हमारे साथ जुड़े हैं। सेना के कई जवान भी हमारे साथ हैं जो हथियार डालने से नाराज हैं। उन्होंने दूसरे देशों से भी मदद की अपील की। नॉर्दन एलांयस वही गुट है, जिसने अब से 20 साल पहले तालिबानियों, रूसी सेना को टक्कर दी थी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News