फिलीपीन में ज्वालामुखी विस्फोट, लाखों लोग घर छोड़ कर भागे (Video)

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 12:30 PM (IST)

मनीलाः फिलीपीन के एक ज्वालामुखी में बृहस्पतिवार को धुआं निकलते हुए देखा गया और इसके चलते भूकंप के कई झटकों के बाद सड़कों में दरारें आ गईं। इन सड़कों को ज्वालामुखी में बड़े विस्फोट की आशंका को देखते हुए बंद कर दिया गया है। ताल ज्वालामुखी के पास स्थित झील और एक नदी सूख गई है। इन संकेतों को ज्वालामुखी की सक्रियता के रूप में देखा जाता है।

PunjabKesari

इसके बाद ग्रामीणों को सैनिकों और पुलिसकर्मियों ने ज्वालामुखी द्वीप पर जाने और वहां से जानवरों तथा अपना सामान लाने से रोक दिया। रविवार रात अचानक से ज्वालामुखी में विस्फोट शुरू हो गया। हालांकि इस घटना में किसी की मौत या गंभीर रूप से घायल होने की खबर नहीं है लेकिन कई मकानों और खेतों को ज्वालामुखी की राख से नुकसान पहुंचा है।

 

इस घटना के बाद मनीला अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया जिससे 600 उड़ानें रद्द हुई। बटनगास प्रांत में स्थित यह ज्वालामुखी क्षेत्र 65 किलोमीटर से अधिक में फैला हुआ है। इस प्रांत में 121,000 लोग अपने घरों से भागने को मजबूर हो गए। प्रांत में राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दी गई है ताकि आपात कोष जल्द से जल्द जारी हो सके।  इस बीच वालंटियर्स का एक ग्रुप लोगों के घर छोड़ने के बाद  खतरनाक क्षेत्र से उनके पालतू जानवरों को बचाने का का काम कर रहा है जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News