वर्जिन ऑर्बिट का बोइंग 747 के जरिए नए रॉकेट का पहला प्रक्षेपण विफल

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 02:46 PM (IST)

लॉस एंजिलिसः एयरोस्पेस कंपनी वर्जिन ऑर्बिट, बोइंग 747 के जरिए नए रॉकेट के पहले प्रक्षेपण के प्रयास में विफल रही और इसे दक्षिण कैलिफोर्निया के तट के पास प्रशांत महासागर में छोड़ा गया। उद्घाटन प्रक्षेपण तब तक ठीक-ठाक जा रहा था जब रॉकेट को जम्बो जेट ‘कॉस्मिक गर्ल’ के बाईं तरफ से हवा में छोड़ा गया। वर्जिन ऑर्बिट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर सोमवार को जारी की गई टिप्पणी में कहा, “हमने विमान से उसे बहुत अच्छे ढंग से छोड़े जाते हुए देखा।

PunjabKesari

हालांकि, मिशन उड़ान के दौरान ही जल्द समाप्त हो गया। कॉस्मिक गर्ल और विमान में सवार हमारे चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं और बेस पर लौट रहे हैं।” इस बात पर तत्काल कोई टिप्प्णी नहीं की गई कि उस रॉकेट में क्या समस्या आई जो इस परीक्षण उपग्रह को लेकर जा रहा था। वर्जिन ऑर्बिट के विशेष परियोजनाओं के उपाध्यक्ष विल पोमीरैंट्ज ने परीक्षण से पहले शनिवार को एक वार्ता में बताया था कि पहले रॉकेट प्रक्षेपण के लिए होने वाले परीक्षणों में से आधे विफल हो जाते हैं।

 

अत्यंत परिष्कृत जंबो जेट ने लॉस एंजिलिस के उत्तर में स्थित मोजेव एयर और स्पेस पोर्ट से उड़ान भरी थी और चैनल आईलैंड तक की दूरी तय की थी जहां से उसे गिरा दिया गया था। इस रॉकेट को कुछ समय तक के लिए हवा में रहना था जब इसके दो में से पहले चरण को प्रज्वलित होना था और तेज गति से दक्षिणी ध्रुव की तरफ बढ़ना था। इसका मकसद प्रक्षेपण के हर स्तर पर डेटा एकत्र करना था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News