अमेरिका के लिए खतरनाक रहा साल 2020, न्यूयॉर्क में कोरोना महामारी के बीच हत्या के मामले बढ़े

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 11:35 AM (IST)

न्यूयॉर्क : वैसे तो पूरी दुनिया के लिए साल 2020 भयावह रहा लेकिन अमेरिका के लिए ये सबसे खतरनाक साबित हुआ। कोरोना से जहां अमरिका में सबसे अधिक नुकसान हुआ वहीं प्रदर्शनों और राजनितक कारणों से भी देश में भारी उथल-पुथल मची रही।  न्यूयॉर्क शहर के लिए यह साल बेहद खऱाब रहा। आम तौर पर शांत एवं सुरक्षित माने जाने वाले न्यूयॉर्क में लोगों ने इस साल जहां कोविड-19 वैश्विक महामारी की मार झेली तो वहीं हत्या की वारदातें भी पिछले एक दशक में सबसे अधिक हुईं। शहर में मंगलवार तक 447 लोगों की हत्याएं हुईं, जो पिछले साल की तुलना में 41 प्रतिशत अधिक है और 2011 के बाद से सबसे अधिक है।

 

वहीं गोली लगने से मौत के मामले पिछले साल की तुलना में दोगुना और पिछले 14 साल में सबसे अधिक रहे। न्यूयॉर्क में लगातार तीसरे साल हत्याओं के मामले में वृद्धि देखी गई, जबकि 2017 में हत्या के सबसे कम 292 मामले सामने आए थे। पुलिस प्रमुख ने अधिकारियों के अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करने का हवाला देते हुए कहा कि कोविड-19 ने शहर को काफी प्रभावित किया।

 

उन्होंने कहा कि विभाग को बजट की कमी का सामना करना पड़ा। हर जगह लोगों के मास्क पहनने से अपराध के मामलों को हल करने में भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। पुलिस आयुक्त डर्मोट शिया ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में कहा, ‘‘ हम यकीनन बुरे दौर से बाहर निकलेंगे।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News