तुर्की में उइगरों ने किया चीनी विदेश मंत्री की यात्रा का विरोध

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 01:09 PM (IST)

अंकारा: तुर्की की यात्रा पर गए चीन के विदेश मंत्री वांग यी के खिलाफ अंकारा में बीजिंग के दूतावास के बाहर उइगर समुदाय द्वारा  विरोध प्रदर्शन किया गया।  गुरुवार  को हुए इस प्रदर्शन में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के हाथों अत्याचार का सामना कर रहे  उइगरों के परिवार शामिल हुए और चीन के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। 

 

अंकारा और इस्तांबुल में सैकड़ों उइगरों ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी की तुर्की यात्रा की निंदा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया और मांग की कि तुर्की सरकार चीन के सुदूर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाए। विरोध करने वालों में डेमोक्रेट पार्टी के नेता गुलटेकिन उयाल, फ्यूचर पार्टी के उपाध्यक्ष सेल्कुक ओजडाग, गुड (IYI) पार्टी के डिप्टी फहार्टिन योकस और सादेट (फेलिसिटी) पार्टी के डिप्टी अब्दुलकादिर कारदुमान भी शामिल थे। पूर्वी तुर्किस्तान नेशनल असेंबली के प्रमुख सेइत तुम्तुर एक संभावित  कोविड​​-19 संक्रमण के कारण विरोध में शामिल नहीं हो पाए, लेकिन उनके बयान को अक्षरश:  पेश किया गया।

 

 इस दौरान यूसील ने कहा: "हमें चीनी विदेश मंत्री जो इस समय अंकारा में हैं, से मिलाया जाए ताकि साइप्रस मामले, अजरबैजान के संघर्ष की तरह पूर्वी तुर्किस्तान के अधिकारों के लिए वे अपनी आवाज उन तक पहुंचा सकें।" उन्होंने कहा कि  चीन को उइगरों के खिलाफ अधिकारों के उल्लंघन के दावों का जवाब देना ही होगा  । फ्यूचर पार्टी के ओजडैग ने कहा: "चीन एक महान देश है ... यह आर्थिक शक्ति है। यदि यह इतना महान देश है, तो इसे अपने संविधान का पालन करना चाहिए।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News