उइगरों की कनाडा से मांग- 2022 बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार सुनिश्चित किया जाए

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 04:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन में अल्पसंख्यकों के मानव अधिकार उल्लंघनों  के  उइगर निकाय ने  कनाडा सरकार  से 2022 बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार सुनिश्चित करने  को कहा है। उन्होंने  कनाडा सरकार को  अगले साल होने वाले बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार करने के लिए अपनी सभी राजनीतिक शक्तियों का इस्तेमाल करने को कहा ।फाउंडेशन फॉर उइगर फ्रीडम के प्रमुख संपादक  जॉर्जिया गिलहोली ने कहा कि कनाडा अगर चीनी  उत्पीड़न के शिकार लोगों के लिए अपने दायित्वों को पूरा करना चाहता है  तो उसे  बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार सुनिश्चित  करना चाहिए  ।

 


पोस्ट मिलेनियल के एक लेख में गिलहोली ने लिखा कि चीन के मुट्ठी भर अधिकारियों पर प्रतिबंधों से कुछ नहीं होने वाला इसलिए अल्पसंख्यकों  पर अत्याचारों के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए कनाडा को बीजिंग की 2022 में ओलंपिक का बहिष्कार करना चाहिए । उन्होंने कहा कि  22 फरवरी को कनाडाई हाउस ऑफ़ कॉमन्स ने चीन को उइगर अल्पसंख्यक के उत्पीड़न के नरसंहार के रूप में नामित करने के पक्ष में 266-0 मतदान किया। फरवरी के वोट  हालांकि गैर-बाध्यकारी, मानवीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी भूमिका का उपयोग करने के लिए कनाडा के इरादों का एक आशाजनक संकेत था लेकिन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इससे दूरी बनाकर कर निराश किया ।  

 

इससे पहले चीन में अल्पसंख्यकों के मानव अधिकार उल्लंघनों की रिपोर्टों को देखते हुए 180 समूहों के एक गठबंधन ने अगले साल होने वाले पेइचिंग शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का बहिष्कार करने की अपील की थी। शीतकालीन खेलों का उद्घाटन चार फरवरी 2022 को होगा और कोरोना वायरस महामारी के बावजूद इन खेलों को आयोजित करने की योजना है।

 

इस गठबंधन में तिब्बती, उइगर, मंगोलियाई और हॉन्गकॉन्ग से जुड़े समूह शामिल हैं। उन्होंने सरकारों को पत्र भेजकर ओलिंपिक का बहिष्कार करने की अपील की है ताकि उनका उपयोग ‘चीनी सरकार के (मानव) अधिकारों के हनन और असंतोष को दबाने के लिए नहीं किया जा सके।’ इन समूहों ने इससे पहले अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (IOC) से चीन के बजाय किसी अन्य देश को खेलों की मेजबानी सौंपने का आग्रह किया था। आईओसी ने उनकी यह मांग यह कहकर ठुकरा दी थी कि वह केवल एक खेल संस्था है जो राजनीति में शामिल नहीं होती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News