अमेरिकी विदेश मंत्री बोले-चीन के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का देंगें पूरा साथ

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 02:24 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को चीन द्वारा आर्थिक दबाव के विरोध में ऑस्ट्रेलिया को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। यहां आईं ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ  प्रेसवार्ता में  को संबोधित करते हुए ब्लिंकन ने कहा  कि संयुक्त राज्य अमेरिका  चीन के सामने ऑस्ट्रेलिया को मैदान पर अकेला नहीं छोड़ेगा। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के राजनयिकों ने चीन पर चर्चा करने के बाद कहा कि दोनों देश क्वाड सहयोग के जरिए और अधिक काम करना चाहते हैं।

 

पायने ने कहा कि हमने ऑस्ट्रेलिया के चीन के साथ रिश्तों पर बातचीत की। उन्होंने कहा, हम चीन से रचनात्मक संबंध चाहते हैं और फिर से संवाद शुरू करने को तैयार हैं। इस बीच, ब्लिंकेन ने कहा, अमेरिका निश्चित ही ऑस्ट्रेलिया को अकेला नहीं छोड़ेगा, खासतौर से चीन की ओर से आर्थिक दबाव के मामले में। इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन ने कहा  मुक्त व खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र की साझा सोच को आगे बढ़ाने की खातिर हम भारत और जापान के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

 

ब्लिंकन ने कहा, हम बड़ी और जटिल चुनौतियों से निपट रहे हैं। इनमें पूर्व और दक्षिण चीन सागर में अंतरराष्ट्रीय नियम का पालन सुनिश्चित करना और कोविड-19 रोधी टीकों की दुनियाभर में सुरक्षित एवं प्रभावी पहुंच बनाना शामिल है। उन्होंने भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया के साथ राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा मार्च में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन को गौरव का विषय बताते हुए कहा कि हम आगामी महीनों और वर्षों में अपने सहयोगियों के सहयोग से और अधिक काम करने के लिए उत्साहित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News