अमेरिका का आरोप- WHO नहीं दे रहा चीन में कोरोना जांच संबंधी पूरी जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 02:32 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर आरोप लगाया कि वह कोरोना वायरस की जानवर से उत्पत्ति के संबंध में चीन में अपनी जांच से जुड़ी जानकारी साझा नहीं कर रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अधिकारी गैरेट ग्रिस्बी ने कहा कि WHO अपने चीन मिशन में जांच को लेकर तय मानदंड को अन्य देशों से साझा नहीं कर रहा है।

 

उन्होंने यह बयान संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की एक बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए दिया। यह बैठक एक हफ्ते तक चलेगी। डब्ल्यूएचओ के चीन मिशन के मानदंडों के संदर्भ में ग्रिस्बी ने कहा, ‘‘ मिशन के उद्देश्यों और जांच बिंदुओं के बारे में पारदर्शी तरीके से  WHO के सभी सदस्यों के साथ चर्चा नहीं की।''

 

उल्लेखनीय है कि WHO की चीन में कोरोना वायरस का प्रसार किस जानवर से हुआ इसका पता लगाने की योजना अटकी पड़ी है। वहीं कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि चीन अब भी इस मामले में चल रहे अनुसंधान की अहम जानकारी छिपा रहा है। दुनिया भर में अभी तक कोरोना वायरस के पांच करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और 12. 6 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News