अमेरिका ने चीन में रह रहे अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jul 12, 2020 - 12:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चीन के रवैये के चलते कई देश उसके खिलाफ हैं। खासकर अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस, हांगकांग, उइगर मुस्लिमों और साउथ चाइना सी को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है । चीन के आक्रमक रवैये के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन में रह रहे अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी करते हुए सावधान रहने को कहा है।

 

ट्रंप का कहना है कि चीन में अमेरिकी लोगों को बेवजह हिरासत में लिए जाने का खतरा बढ़ गया है। स्टेट डिपार्टमेंट ने शनिवार को यह अलर्ट जारी किया है लेकिन यह नहीं बताया है किस वजह से ऐसा किया गया है। स्टेट डिपार्टमेंट के अलर्ट में कहा गया है कि 'स्टेट सिक्यॉरिटी को लेकर अमेरिका के नागरिकों से लंबी पूछताछ की जा सकती है और उन्हें हिरासत में रखा जा सकता है।' इसमें बिना किसी घटना का जिक्र किया कहा गया है, 'सुरक्षा अधिकारी चीनी सरकार की आलोचना वाले प्राइवेट इलेक्ट्रॉनिक मेसेज भेजने पर अमेरिका के नागरिकों को हिरासत में ले सकते हैं या डिपोर्ट कर सकते हैं।'

 

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि पिछले कुछ महीने में दोनों देशों के बीच संबंध बुरी तरह से खराब हो गए थे। अमेरिका से पहले ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने भी हिरासत में लिए जाने की आशंका जताते हुए ट्रैवल अलर्ट जारी किया है। कुछ दिन पहले ही वॉशिंगटन ने चीन के उन अधिकारियों के वीजा पर बैन लगा दिया था जिन्होंने तिब्बत में विदेशों को जाने से रोका था। इसके जवाब में चीन ने ऐसे अमेरिकी नागरिकों की एंट्री पर रोक लगा दी थी जो तिब्बत के मुद्दों पर 'हैरानी भरा' बर्ताव कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News