अमेरिका ने पाक अदालत में अपने नागरिक की हत्या पर इमरान सरकार को फटकारा, "कहा-फौरन बदलो कानून"

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 12:05 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका ने पाकिस्तान की एक कोर्ट में ईशनिंदा के आरोप में अमेरिकी नागरिक ताहिर नसीम की हत्या पर गुस्सा जाहिर करते हुए पाक को जमकर फटकार लगाई। अमेरिका ने हैरानी और नाराजगी जाहिर की और इस्लामाबाद से कहा कि वह प्राय: गलत तरीके से इस्तेमाल होने वाले ‘ईशनिंदा कानून' में तुरंत सुधार करे और दोषी को सजा दे। ईशनिंदा के आरोपी नसीम (57) को पेशावर के न्यायिक परिसर में बुधवार को बेहद करीब से कई गोलियां मारी गई। उस समय आरोपी अदालत कक्ष से जेल भेजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा था। नसीम की मौके पर ही मौत हो गई।

PunjabKesari

हमलावर को घटनास्थल से गिरफ्तार कर लिया गया और हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल भी जब्त कर ली गई। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के मुख्य उप प्रवक्ता केल ब्राउन ने कहा कि वे पाकिस्तान में अदालत कक्ष के भीतर अमेरिकी नागरिक ताहिर नसीम की हत्या से स्तब्ध हैं और गुस्से में है। उन्होंने बताया कि नसीम को कुछ लोग बहलाकर इलियोनिस से पाकिस्तान ले गए और वहां ईशनिंदा कानून के तहत उन्हें फंसा दिया गया। नसीम को 2018 में हिरासत में लिया गया था, अमेरिकी सरकार तब से ही उन्हें और उनके परिवार को राजनयिक सहायता मुहैया करा रही थी।

PunjabKesari

अमेरिका ने पाकिस्तान को विवादित कानून में बदलाव का फरमान देते हुए कहा, ''हम नसीम के परिवार के साथ दुखी हैं। हम पाकिस्तान से अपील करते हैं कि ईशनिंदा कानून और कोर्ट सिस्टम में बदलाव करे, जिसकी वजह से इस तरह की घटनाएं होती हैं।''  बता दें कि  करीब 40 लाख की आबादी वाले अहमदी समुदाय को पाकिस्तान में आए दिन जुल्म का सामना करना पड़ता है। पाकिस्तान में विवादित ईशनिंदा कानून के तहत अल्लाह, इस्लाम या धर्म का अपमान करने वालों को मौत की सजा दी जाती है। अहमदिया, हिंदू, ईसाई और सिखों पर अक्सर ईशनिंदा के आरोप जड़ दिए जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News