बांग्लादेश में रोहिंग्याओं के लिए 152 मिलियन डॉलर देगा अमेरिका

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 03:57 AM (IST)

ढाकाः ढाका में अमेरिकी दूतावास ने बुधवार को कहा कि अमेरिका ने करीब 10 लाख रोहिंग्या शरणार्थियों और बांग्लादेश के मेजबान समुदायों के लिए नई मानवीय सहायता के रूप में 152 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता की घोषणा की है, जो लगभग 1,322 करोड़ रुपए है। 

बांग्लादेश में अमेरिकी राजदूत पीटर हास की कॉक्स बाजार की यात्रा के बाद यह घोषणा की गयी, जहां अधिकांश रोहिंग्या शरणार्थियों को रखा गया है। राजदूत हास ने स्थानीय सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए कॉक्स बाजार में रोहिंग्या शिविरों का दौरा किया और देखा कि कैसे अमेरिकी कार्यक्रम रोहिंग्या शरणार्थियों और मेजबान समुदायों की सहायता करना जारी रखते हैं। 

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सहायता का उपयोग स्वास्थ्य देखभाल, शिविरों में आग से लड़ने के लिए प्रशिक्षण, पर्यावरण की रक्षा, जलवायु आपदा लचीलापन को मजबूत करने और रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए सुरक्षित भोजन वितरण प्रदान करने के लिए किया जाता है। 

अमेरिका ने क्षेत्र में लगातार आग बुझाने के लिए शिविरों को 450 मोबाइल फायर यूनिट और 3,000 अग्निशमन बैकपैक प्रदान किए हैं। यह 3,000 शरणार्थी स्वयंसेवी अग्निशामकों को उपकरण का उपयोग करने और बनाए रखने, आग को रोकने और प्रतिक्रिया करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित करेगा। बयान में कहा गया है कि अकेले वित्तीय वर्ष 2021 में, अमेरिकी सरकार ने बांग्लादेश में रोहिंग्या संकट मानवीय सहायता कार्यक्रमों के लिए लगभग 302 मिलियन डॉलर खर्च किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News