ट्रंप ने यूरोप पर अगले 30 दिन के लिए लगाया ट्रैवल बैन, सिर्फ ब्रिटेन को छूट

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 10:31 AM (IST)

 

वॉशिंगटनः कोरोना वायरस के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरे यूरोप पर अगले 30 दिन के लिए ट्रैवल बैन लगा दिया है। यानि यूरोप के देशों से कोई भी यात्री एक महीने तक अमेरिका नहीं जा सकेगा। हालांकि, प्रतिबंध से ब्रिटेन को छूट दी गई है। अमेरिका में कोरोनावायरस के अब तक 1200 मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को देश के नाम दिए संदेश में ट्रंप ने कहा, ‘‘यूरोपीय यूनियन (ईयू) कोरोनावायरस से प्रभावित चीन समेत अन्य देशों पर यात्रा संबंधी कोई भी प्रतिबंध लगाने में नाकाम रहा है। हम यूरोप से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर 30 दिन का बैन लगा रहे हैं। यूके पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।’’

 

चीन के बाहर सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में इटली है, जहां वायरस से अब तक 800 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री और कंजरवेटिव सांसद नडाइन डोरिस कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। वे देश के पहले सांसद हैं, जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। बीबीसी ने बताया कि उन्हें घर में ही निगरानी में रखा गया है। उनकी बारीकी से जांच की जा रही है। ब्रिटेन में कोरोनावायरस से अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 382 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य अधिकारी उन लोगों को ट्रेस कर रहे हैं, जो स्वास्थ्य मंत्री के संपर्क में आए थे।

 

चीन के वुहान में दिसंबर 2019 में पहली बार कोरोनावायरस सामने आया था। तब से अब तक दुनिया के 120 देशों में 4300 मौत हो चुकी हैं और एक लाख 19 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कोरोनावायरस (कोविड-19) को महामारी घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा- हमारा काम लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करना है। संक्रमण के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को न्यूनतम करने के लिए हम कई सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News