अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया न्यूयॉर्क का गन कानून, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 07:19 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता 27 देशों के इस संगठन में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार को यूक्रेन को उम्मीदवार का दर्जा देने के लिए तैयार हैं। संगठन की पूर्ण सदस्यता के लिए एक लंबे और अप्रत्याशित सफर का यह पहला कदम है। उधर, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने न्यूयॉर्क के एक प्रतिबंधात्मक बंदूक कानून को रद्द कर दिया जो हथियार संबंधी अधिकारों के लिहाज से बड़ी व्यवस्था है। अदालत के न्यायाधीशों का 6-3 से आया फैसला अंतत: अधिक लोगों को न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस तथा बोस्टन समेत अमेरिका के बड़े शहरों तथा अन्य जगहों की सड़कों पर कानूनन हथियार लेकर चलने की अनुमति प्रदान करेगा।

यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता 27 देशों के इस संगठन में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार को यूक्रेन को उम्मीदवार का दर्जा देने के लिए तैयार हैं। संगठन की पूर्ण सदस्यता के लिए एक लंबे और अप्रत्याशित सफर का यह पहला कदम है। ईयू की सदस्यता के लिए पहल 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद की गई थी। ऐेसे संकेत हैं कि युद्धग्रस्त देश का सदस्यता के लिए दावेदार बनना अब तय सा हो गया है। ब्रसेल्स में होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले नाम उजागर नहीं करने की शर्त के साथ यूरोपीय संघ के कई राजनयिकों ने कहा कि यूक्रेन के पक्ष में सर्वसम्मत अनुमोदन होगा जो चर्चा शुरू करने के लिए आवश्यक है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद इल्हान उमर ने संसद में पेश किया भारत विरोधी प्रस्ताव
डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद इल्हान उमर ने अपने भारत विरोधी तेवर जारी रखते हुए एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें अमेरिका के विदेश मंत्री से धार्मिक स्वतंत्रता के कथित उल्लंघन के लिए भारत को विशेष रूप से चिंता वाला देश घोषित करने की मांग की गई है। सांसद रशीदा तालिब और जुआन वर्गास द्वारा सह-प्रायोजित, प्रस्ताव में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग की सिफारिशों को लागू करने का आग्रह किया गया है, जिसने लगातार तीन वर्षों तक भारत को विशेष चिंता वाला देश घोषित करने की मांग की।

सुप्रीम कोर्ट ने अमेरिका के गन लॉ को किया रद्द
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को न्यूयॉर्क के एक प्रतिबंधात्मक बंदूक कानून को रद्द कर दिया जो हथियार संबंधी अधिकारों के लिहाज से बड़ी व्यवस्था है। अदालत के न्यायाधीशों का 6-3 से आया फैसला अंतत: अधिक लोगों को न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस तथा बोस्टन समेत अमेरिका के बड़े शहरों तथा अन्य जगहों की सड़कों पर कानूनन हथियार लेकर चलने की अनुमति प्रदान करेगा। अमेरिका की एक चौथाई आबादी उन राज्यों में रहती है जहां यह व्यवस्था प्रभावी होगी। 

एयरपोर्ट पर लैडिंग करते विमान में लगी भंयकर आग
अमेरिका के मियामी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक विमान में लैंडिंग के बाद भंयकर आग लग गई। मंगलवार को हुए हादसे के वक्त इस विमान में 126 यात्री मौजूद थे। फिलहाल जान का कोई नुकसान नहीं हुआ, हालांकि तीन लोग मामूली रूप से जख्मी होने का समाचार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी समयानुसार शाम करीब साढ़े पांच बजे विमान का लैंडिंग गियर टूटकर  गिर गया जिस के बाद विमान एयरपोर्ट पर मौजूद एक क्रेन टॉवर से टकरा गया। इस हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

LAC पर भारतीय सैनिकों पर हमला था दुनिया के लिए गंभीर चेतावनी
नेशनल डिफेंस कॉलेज में बुधवार को एक भाषण दौरान ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस  ने कहा कि 2020 में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर "भारतीय बलों पर हमला" एक चेतावनी थी, जिस पर दुनिया को ध्यान देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से बीजिंग का सैन्य निर्माण किसी भी देश द्वारा सबसे महत्वाकांक्षी है।

ब्रिटेन में सीवेज से  पोलियो वायरस मिलने से मचा हड़कंप
लंदन में सीवेज के सैंपल से पोलियो वायरस मिलने से ब्रिटेन में हड़कंप मच गया है।  बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन और ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने  बताया कि टीकों से प्राप्त एक प्रकार के पोलियो वायरस का पता चलने के बाद इस मामले को लेकर जांच चल रही है। वायरस मिलने के बाद ब्रिटेन में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ताइवान में  चीन के 29 लड़ाकू विमानों ने की घुसपैठ
यूक्रेन पर रूसी हमले का चीन खूब फायदा उठाने में लगा हुआ है।  यही वजह है कि पिछले 19 दिनों में 2 बार चीनी लड़ाकू विमानों ने ताइवान में घुसपैठ की है।  चीन ने बुधवार को अपने 29 लड़ाकू विमान ताइवान की तरफ भेजें   हालांकि, ताइवानी वायु सेना करारा जवाब देते हुए  चीनी लड़ाकू विमानों को अपनी हवाई सीमा से बाहर खदेड़ दिया।  चीन ताइवान के इलाके को खुद एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन घोषित कर दिया है।

पाकिस्तान की फिर इंटरनेशनल बेइज्जती
पाकिस्तान इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। अपने देश को इस स्थिति से निकालने के लिए पाक अपने सहयोगी देशों से मदद भी मांग रहा है, लेकिन इसी बीच उसे एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेइज्जती का सामना करना पड़ा है। दरअसल पाकिस्तान एयरलाइंस द्वारा बकाया राशि का भुगतान नहीं करने के चलते रूस ने फ्लाइट को ओवरफ्लाइंग क्लीयरेंस देने से इनकार कर दिया। इसके बाद इस्लामाबाद से टोरंटो जा रही फ्लाइट को रूट बदलना पड़ा।

मानवाधिकारों और लोकतंत्र के महत्व को लेकर बाइडेन का रुख एकदम स्पष्ट
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मानवाधिकारों और लोकतंत्र के महत्व को लेकर स्पष्ट रुख रखते हैं तथा इन मामलों में विश्व नेताओं से सीधे तौर पर बात करने में उन्हें कोई परेशानी नहीं है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता केरिन ज्यां-पियरे ने बुधवार को हुए संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में यह टिप्प्णी की। पियरे से पूछा गया था कि क्या बाइडेन पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो पूर्व पदाधिकारियों की कथित विवादित टिप्पणियों के बाद भारत के विभिन्न राज्यों में हुए हिंसक विरोध-प्रदर्शनों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अल्पसंख्यकों के अधिकारों के मुद्दे पर बात करेंगे।

BRICS BF में चीन ने रूस पर प्रतिबंधों का किया विरोध
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यूक्रेन पर आक्रमण के चलते रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाने पर अमेरिका और यूरोपीय संघ पर बुधवार को निशाना साधते हुए कहा कि जानबूझकर प्रतिबंध लगाने से दुनिया भर के लोगों को नुकसान होगा। जिनपिंग ने ब्रिक्स व्यापार मंच के उद्घाटन समारोह में अपने भाषण में कहा कि इतिहास ने दिखाया है कि आधिपत्य, समूह संबंधी राजनीति और गुटों के बीच टकराव का परिणाम शांति और स्थिरता नहीं, बल्कि युद्ध और संघर्ष के रूप में निकलता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News