न्यूयॉर्क के 9/11 स्मारक पर विस्फोट की साजिश रचने वाला अमेरिकी सैनिक गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 04:33 PM (IST)

न्यूयॉर्क: अमेरिका के जॉर्जिया में एक सैनिक को आतंकवादी साजिश रचने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। उसने न्यूयॉर्क सिटी के 9/11 स्मारक और अन्य ऐतिहासिक स्थानों पर विस्फोट करने तथा पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमला करने की बात कही थी। मैनहट्टन संघीय अभियोजकों के प्रवक्ता निकोलस बायस ने कहा कि ओहायो में स्टोव के ‘कोल जेम्स ब्रिज्स' को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) को मदद पहुंचाने के प्रयास और सेना के एक सदस्य की हत्या की कोशिश के आरोपों में हिरासत में लिया गया है।

 

कोल जेम्स ब्रिज्स उर्फ कोल गोंजेल्स (20) जॉर्जिया के फोर्ट स्टीवर्ट में तीसरी इनफैन्ट्री डिविजन के साथ जुड़ा है। ब्रिज्स को लग रहा था कि वह आतंकवाद की साजिशों को लेकर इस्लामिक स्टेट के समर्थकों के साथ ऑनलाइन बात कर रहा है। ब्रिज्स को पता नहीं चल पाया कि एफबीआई (संघीय जांच ब्यूरो) के अधिकारी उसपर नजर रख रहे हैं। बायस ने कहा कि ब्रिज्स ने बातचीत के दौरान स्मारक और न्यूयॉर्क में अन्य स्थानों को निशाना बनाने की अपनी साजिशों का खुलासा किया।

 

न्यूयॉर्क शहर में एफबीआई कार्यालय के प्रमुख विलियम एफ स्वीनी जूनियर ने कहा, ‘‘ब्रिज्स ने अमेरिकी सेना में रहकर अपने देश और सेना के साथ छल किया। उसे लग रहा था कि वह आईएसआईएस के हमले और पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैनिकों की हत्या के लिए आईएसआईएस की मदद कर रहा है।'' स्वीनी जूनियर ने कहा, ‘‘लेकिन ब्रिज्स, ISIS के समर्थक से नहीं बल्कि एफबीआई के कर्मचारी के साथ बात कर रहा था और हम उसके नापाक मंसूबे का पता लगाने में कामयाब रहे।'' ब्रिज्स को बृहस्पतिवार को जॉर्जिया के अगस्ता में संघीय अदालत में पेश किया जाएगा। अभियोजन के मुताबिक वह सितंबर 2019 में अमेरिकी सेना में शामिल हुआ था और फोर्ट स्टीवर्ट में तैनात था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News