डा. फाउची की सलाह - घरेलू उड़ानों के लिए भी टीकाकरण अनिवार्य करे अमेरिका

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 10:18 AM (IST)

 वाशिंगटनः अमेरिका में संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची ने सोमवार को कहा कि अमेरिका को घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए भी टीकाकरण अनिवार्य करने पर विचार करना चाहिए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार फाउची ने कहा कि ऐसा जनादेश देश की पिछड़ी टीकाकरण दर बढ़ा सकता है, साथ ही इससे विमान यात्रा के दौरान सुरक्षा भी बढ़ेगी।

 

अभी संघीय नियमों के तहत दो वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मास्क पहनना आवश्यक है। फाउची ने ‘एमएसएनबीसी' से कहा, ‘‘जब आप टीकाकरण को अनिवार्य बनाते हैं, तो इससे अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।'' बाइडन प्रशासन अब तक घरेलू हवाई यात्रा के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने से कतरा रहा है। नाम उजागर ना करने की शर्त पर दो अधिकारियों ने बताया कि बाइडन के सलाहकार वैज्ञानिकों ने अभी तक राष्ट्रपति को ऐसी आवश्यकता के लिए औपचारिक सिफारिश नहीं की है।

 

अधिकारियों ने बताया कि हवाई यात्रा के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने से कई तार्किक और कानूनी चिंताएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। अमेरिका में वर्तमान में देश आने वाले अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य है। हालांकि, देश के नागरिकों तथा स्थायी निवासियों को संक्रमित ना होने की रिपोर्ट दिखानी होती है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र के आंकड़ों के अनुसार, 24.1 करोड़ से अधिक अमेरिकी (पांच वर्ष और उससे अधिक आयु की पात्र आबादी के लगभग 77 प्रतिशत) लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News