अमेरिका व पाक अधिकारियों ने दी चेतावनी-  यूक्रेन युद्ध कारण पाकिस्‍तान में आएगी भयानक भुखमरी !

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:37 PM (IST)

इस्‍लामाबाद: कंगाल हो चुके पाकिस्‍तान के भयानक होते जा  हालात के बीच अमेरिका और पाकिस्‍तान के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन युद्ध और गर्त में पहुंच चुके रुपए की वजह से पाकिस्‍तान में खाद्य संकट पैदा हो गया है और देश भयानक भुखमरी की ओर बढ़ सकता है। इन अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन युद्ध, महंगाई और रुपए का अवमूल्‍यन चिंता का असली कारण है। पाकिस्‍तान के अ‍मेरिका में राजदूत मसूद खान ने माना कि पाकिस्‍तान के सामने मुंह बाए खड़ी चुनौतियों को 'एक जोरदार तूफान' करार दिया।मसूद खान ने कहा, 'हम लोग यूक्रेन युद्ध से सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं। इससे गेहूं और उर्वरकों की कमी हो गई है जो अभी हम यूक्रेन से मंगाते थे।

 

उन्‍होंने कहा कि हम इससे उबरने की कोशिश कर रहे थे लेकिन तभी देश में भयानक बाढ़ आ गई। खान ने कहा कि कृषि न केवल खाद्य सुरक्षा के लिए महत्‍वपूर्ण है बल्कि इसके निर्यात से 4.4 अरब डॉलर की आय भी हुई। इसी वजह से यह पाकिस्‍तान के लिए बड़ा झटका है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि जलवायु परिवर्तन बहुत बड़ी समस्‍या बन गया है। पाकिस्‍तान में इस समय आटा का गंभीर संकट चल रहा है। पाकिस्‍तान के कई इलाकों में आटे के लिए लोग भिड़ जा रहे हैं। यही नहीं जो आटा बाजार में मिल रहा है, उसके दाम आसमान छू रहे हैं। इसके अलावा देश के डिफॉल्‍ट होने का खतरा मंडरा रहा है।

 

अमेरिकी संस्‍था यूएस एड की अधिकारी स्‍टीव रयनेकी ने कहा कि यह अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक हित में है कि वह पाकिस्‍तान में हालात की निगरानी करे। खान ने कहा कि टीटीपी के भीषण हमले से यह साफ हो गया है कि आतंकवाद के खिलाफ जंग को समर्थन देना जरूरी है। बता दें कि कंगाल हो चुका पाकिस्‍तान चाहता है कि टीटीपी के खिलाफ जंग लड़ने के लिए अमेरिका उसे पैसे दे। वहीं कई विश्‍लेषकों का कहना है कि पाकिस्‍तान जानबूझकर टीटीपी को बढ़ावा दे रहा है ताकि अमेरिका से अरबों डॉलर की मदद हासिल की जा सके। पाकिस्‍तानी राजदूत ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्‍तान 70 साल से रणनीतिक पार्टनर रहे हैं। अगर अमेरिका इस इलाके से हटता है तो इससे खतरा बढ़ जाएगा और इससे अमेरिका के हितों को भी नुकसान पहुंचेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News