बाइडेन ने अमरिकी दूतावास कर्मचारियों को दिया अफगानिस्तान छोड़ने का आदेश

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 03:27 PM (IST)

वाशिंगटन: बाइडेन प्रशासन ने अफगानिस्तान से 11 सितंबर तक अमेरिकी सैनिकों को छोड़ने की घोषणा करने के दो हफ्ते बाद अमेरिका के दूतावास के  कर्मचारियों से काबुल छोड़ने को कहा है। अमेरिकी सलाहकार ने कहा कि 27 अप्रैल 2021 को विभाग ने अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों के काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास से प्रस्थान का आदेश दिया है ।  सलाहकार ने आगे कहा कि अमेरिकी दूतावास की अफगानिस्तान में  खासकर काबुल के बाहर अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की क्षमता गंभीर रूप से सीमित है । उन्होंने कहा कि  "बुनियादी ढांचे, भौगोलिक बाधाओं और अस्थिर सुरक्षा स्थिति की कमी के कारण अफगानिस्तान से निकासी के विकल्प बेहद सीमित हैं इसलिए अमेरिकी सरकार ने सभी अमेरिकियों को जल्द से जल्द अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी है।

 

अफगानिस्तान में वाशिंगटन के विशेष दूत ज़ाल्मे ख़लीलज़ाद ने सीनेट की सुनवाई में चेतावनी दी कि अगर तालिबान के प्रभुत्व वाली सरकार ने मानवाधिकारों का सम्मान नहीं किया तो अमेरिकी सहायता को खत्म किया जा सकता है। विदेश विभाग ने एक ट्रैवल एडवाइजरी में कहा कि उसने "अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों के अमेरिकी दूतावास काबुल से प्रस्थान का आदेश दिया था, जिनके कार्य कहीं और किए जा सकते हैं।"

 

इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अफगानिस्तान में अमेरिकी साहस एवं बलिदान के 20 वर्ष बाद सैनिकों को घर वापस बुलाने का समय आ गया है। उन्होंने साथी नागरिकों को आश्वासन दिया कि उनका प्रशासन देश के लिए भविष्य में पनपने वाले खतरों को कुचलने के लिए क्षमताएं बरकरार रखेगा। बाइडेन ने यह आश्वासन बुधवार को कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपने पहले भाषण में युद्ध से थक चुके अमेरिकियों को दिया। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा, “अमेरिकी पराक्रम एवं बलिदान के 20 वर्षों बाद, वक्त हमारे सैनिकों को घर वापस बुलाने का है। ऐसा करते हुए भी हम देश के सामने भविष्य में आने वाले खतरों को कुचलने के लिए एड़ी चोटी की क्षमताएं बरकरार रखेंगे।”

 

उन्होंने कहा, “लेकिन यह भूल न करें - आतंकवादियों का खतरा 2001 के बाद से अफगानिस्तान से इतर भी पनपा है और हमें अमेरिका के लिए कहीं से भी उभरने वाले खतरों के प्रति चौकन्ना रहना होगा। अलकायदा और आईएसआईएस की मौजूदगी यमन, सीरिया, सोमालिया और अफ्रीका तथा पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों और उनसे परे भी हैं।” इससे पहले इस महीने की शुरुआत में, बाइडन ने घोषणा की थी कि वह 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुला लेंगे। अमेरिका अफगानिस्तान से सैनिकों की अंतिम टुकड़ियों को बुलाने की प्रक्रिया इस साल एक मई से शुरू करेगा। जनवरी में बाइडेन के राष्ट्रपति पद संभालने के वक्त अफगानिस्तान में 2,500 से 3,000 अमेरिकी सैनिक थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News