ह्यूस्टन में अमेरकी अधिकारियों ने किया चीनी दूतावास पर कब्जा, झंडा उतारा

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 10:11 AM (IST)

न्यूयार्कः कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के तरीके,  उइगर मुसलमानों पर  कार्रवाई और हांगकांग में  विवादास्पद सुरक्षा कानून को लेकर कुछ महीनों में अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। इस बीच अमेरिका के बीच ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास शुक्रवार को आधिकारिक रूप से बंद हो गया।

PunjabKesari

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन में अपने महावाणिज्य दूतावास को 72 घंटे में बंद को कहा था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने आरोप लगाया कि यह दूतावास ‘‘जासूसी एवं बौद्धिक संपदा की चोरी का गढ़'' है। अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस वाणिज्य दूतावास पर अमेरिका में चीन के ‘‘जासूसी अभियानों'' में शामिल होने का आरोप लगाया है।

PunjabKesari

ह्यूस्टन वाणिज्य दूतावास से चीन का झंडा उतार दिया गया है और अमेरिकी अधिकारियों ने इस इमारत को कब्जे में ले लिया है। चीन के वाणिज्य दूतावास के कर्मियों को शुक्रवार को इमारत से अपना सामान ले जाते देखा गया और इमारत के बाहर करीब 30 प्रदर्शनकारियों को बैनरों के साथ जश्न मनाते देखा गया। ह्यूस्टन पुलिस ने वाणिज्य दूतावास की इमारत के चारों ओर सुरक्षा कड़ी कर दी। इस इमारत में पिछले चार दशक से चीन सरकार का कार्यालय था।

PunjabKesari

ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास बंद करने के अमेरिका के फैसले पर पलटवार करते हुए चीन ने शुक्रवार को चेंगदू स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया। इन कदमों से दोनों देशों के बीच पहले से तनावपूर्ण चल रहे द्विपक्षीय संबंधों में तनाव और बढ़ गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News