अमेरिकी नौसेना लाल सागर में गश्त के लिए बनाएगी नया कार्यबल

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 01:09 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिकी नौसेना ने बुधवार को कहा कि वैश्विक व्यापार के लिए आवश्यक जलमार्ग में यमन के हूती विद्रोहियों के कई हमलों के मद्देनजर वह सहयोगी देशों के साथ लाल सागर में गश्त करने के लिए एक नया कार्यबल बनाएगी। नौसेना के मध्यपूर्व स्थित 5वें बेड़े की निगरानी करने वाले वाइस एडमिरल ब्रैड कूपर ने कार्यबल की घोषणा संबंधी अपनी टिप्पणी में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों का नाम सीधे तौर पर नहीं लिया।

 

हालांकि, हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में विस्फोटकों से लदी ड्रोन नौकाओं को उतारा है। यह सागर उत्तर में मिस्र की स्वेज नहर से दक्षिण में बेहद तंग बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य से होकर गुजरता है जो अफ्रीका को अरब प्रायद्वीप से अलग करता है। कूपर ने कहा, ‘‘एक वृहद अर्थ में, यह क्षेत्र दुनिया को ईंधन देता है। क्षेत्र इतना विशाल है कि हम इसे अकेले नहीं कर सकते हैं, इसलिए जब हम भागीदार होंगे तो हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।''

 

‘कंबाइंड मैरीटाइम फोर्सेज कमांड' 34 देशों की भागीदारी वाला संगठन है। कूपर बहरीन में एक सैन्य अड्डे से इस संगठन के कामकाज पर नजर रखते हैं। इस कमान के तहत पहले से तीन कार्यबल हैं जो फारस की खाड़ी के अंदर और बाहर दोनों जगह समुद्री डकैती और सुरक्षा मुद्दों से निपटते हैं। कूपर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि एक समय में दो से आठ जहाजों का कार्यबल जलमार्ग में कोयला, मादक पदार्थ, हथियार की तस्करी करने वाले लोगों पर नजर रखेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News